बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान जारी, कई जगहों पर भीड़े TMC व BJP और CPM के कार्यकर्ता

अगर बात असम में दूसरे चरण के चुनाव की जाये तो 39 सीटों पर 345 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण के मतदान में पांच मंत्रियों,

कोलकाता।। पश्चिम बंगाल और असम में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल में लगभग 75 लाख मतदाता 30 सीटों पर 191 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। लेकिन इस चरण में सबसे महत्वपूर्ण सीट नंदीग्राम पर सबकी नजरे टिकी हैं। इस सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ मैदान में हैं, शुभेंदु अधिकारी चुनाव में BJP के प्रत्‍याशी हैं।

वहीं, अगर बात असम में दूसरे चरण के चुनाव की जाये तो 39 सीटों पर 345 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण के मतदान में पांच मंत्रियों, उपाध्यक्ष और कुछ अहम विपक्षी नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। असम में दूसरे चरण के तहत BJP 34 सीटों पर ताल ठोक रही है, जबकि उसकी सहयोगी पार्टियां असम गण परिषद 6 और यूनाईटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल तीन सीटों पर जोर- आजमाइश कर रही हैं।

पश्चिम बंगाल और असम में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच दूसरे चरण का मतदान जारी हुआ। इस बीच कई जगहों पर TMC, BJP, और CPM कार्यकर्ताओं में झड़प हुई हैं। दूसरे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शुरुआती 4 घंटों में यानी पूर्वाह्न 11 बजे तक असम में 21.71 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले, जबकि पश्चिम बंगाल में 29.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।

असम में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्‍यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने होजाई स्थित बूथ संख्‍या 21 पर वोट डाला। पश्चिम बंगाल में पुलिस ने देब्रा BJP मंडल अध्‍यक्ष मोहन सिंह को हिरासत में लिया है। देब्रा विधानसभा क्षेत्र में TMC- BJP कार्यकर्ताओं में झड़प के बाद पुलिस ने बीजेपी नेता को हिरासत में लिया है।

पश्चिम बंगाल के घाटल में CPM कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि जब वह मतदान के लिए जा रहे थे तब TMC कार्यकर्ताओं ने उन्‍हें रोका। इसकी वजह से CPM कार्यकर्ताओं ने वहां प्रदर्शन भी किया। पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की है।

उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी से दोनों राज्यों में शांति एवं खुशहाली सुनिश्चित की जा सकेगी। उन्‍होंने कहा, ‘आपका एक वोट निर्णायक बदलाव ला सकता है, इसलिए बाहर निकलें और एक सुरक्षित एवं खुशहाल बंगाल के लिए मतदान करें।’ एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने कहा, ‘असम में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है और मैं हर किसी से वोट करने की अपील करता हूं। मैं एक शांतिपूर्ण एवं आत्मनिर्भर असम के लिए हमारे युवा मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की विशेष अपील करता हूं।’

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच देब्रा विधानसभा क्षेत्र से BJP प्रत्‍याशी भारती घोष ने तृणमूल कांग्रेस पर ‘गुंडागर्दी’ का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि नौपाड़ा में बूथ नंबर 22 के अंचल-1 में उनके पोलिंग एजेंट को 150 TMC ‘गुंडों’ ने घेर लिया। उन्‍हें पोलिंग बूथ पर नहीं जाने दिया गया। वहीं बरूनिया में मतदाताओं को धमकी दी गई और TMC का चुनाव चिह्न दिखाया गया।

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान से चंद घंटों पहले कुछ अज्ञात बदमाशों ने TMC कार्यकर्ता की तेजधार हथियार से वार कर हत्‍या कर दी। पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है। यह वारदात पश्चिमी मिदनापुर जिले के दादपुर गांव की है। नंदीग्राम में ममता नबर्जी के खिलाफ मैदान में उतरे सुवेंदु अधिकारी ने लोगों से भारी संख्‍या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि पूरे देश की नजरें इस विधानसभा सीट पर टिकी है। लोगों को इंतजार है कि यहां से विकास की जीत होती है या तुष्टिकरण की राजनीति की।

पश्चिम बंगाल के हाईप्रोफाइल नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। यहां सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई है। इलाके में हेलीकॉप्टर की मदद से भी निगरानी की जा रही है। क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए केवल उन्‍हीं लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है, जो यहां के मतदाता हैं। जो लोग नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े और लोग बिना किसी डर के मतदान कर सकें, इसके लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। क्षेत्र में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। यहां कुल 355 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 75 प्रतिशत केंद्रों पर वेबकास्ट की सुविधा है। पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और BJP जहां सभी 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं सीपीएम ने 15, संजुक्त (संयुक्त) मोर्चा में शामिल कांग्रेस ने 13 और आईएसएफ ने 2 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

पश्चिम बंगाल में सभी 10,620 मतदान केंद्रों को निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील घोषित किया है और यहां केंद्रीय बलों की करीब 651 कंपनियां तैनात की गई हैं। इस चरण के तहत पश्चिम मेदिनीपुर की नौ सीटों, बांकुड़ा की आठ, दक्षिण 24 परगना की चार और पूर्व मेदिनीपुर की नौ सीटों पर मतदान होना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button