स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने लोगों को बताए निजी जिंदगी से जुड़े ये अनसुने किस्से 

स्वर कोकिला लता मंगेशकर 91 साल की उम्र में भी सोशल  मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं और अक्सर अपनी जिंदगी से जुड़ी यादों को फैंस के साथ साझा करती रहती है।

मुंबई। स्वर कोकिला लता मंगेशकर 91 साल की उम्र में भी सोशल  मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं और अक्सर अपनी जिंदगी से जुड़ी यादों को फैंस के साथ साझा करती रहती है। हाल ही में दिग्गज गायिका ने अपनी जिंदगी से जुड़ा एक अनसुना किस्सा ट्विटर के जरिये  फैंस के साथ साझा किया है। लता मंगेशकर ट्वीट कर अपनी जिंदगी से जुड़े आज से 79 साल पहले के एक किस्से का जिक्र किया है, जब उन्होंने पहली बार रेडियो पर गाना गाया था।
lata mangeshkar shared a memory

ट्वीट में लता मंगेशकर ने लिखी ये बात

अपने ट्वीट में लता मंगेशकर ने लिखा-‘आज से 79 साल पहले 16 दिसंबर, 1941 को मैंने रेडियो पर पहली बार गाया। मैंने दो नाट्यगीत गाये थे। जब मेरे पिताजी ने वो सुने तब वो बहुत खुश हुए, उन्होंने मेरी मां से कहा कि लता को आज रेडियो पर सुन कर मुझे बहुत खुशी हुई, अब मुझे किसी बात की चिंता नहीं।

ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा

लता मंगेशकर का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। गौरतलब है लता मंगेशकर ने महज पांच साल की उम्र में अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी। 1942 में इनके पिता का निधन हो गया,जिसके बाद लता ने अपने पूरे परिवार की जिम्मेदारी बखूबी निभाई। साल 1942 में लता ने एक मराठी फिल्म ‘किटी हासल’ में एक गाना ‘नाचूं या गड़े’ गाया था, लेकिन बाद में इस गाना को फिल्म से निकाल दिया था। उसके बाद कुछ लोगों ने लता को यह कहकर रिजेक्ट कर दिया कि उनकी आवाज पतली है।
लता को पहली बार मंच पर गाने के लिए 25 रुपये मिले थे। लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में पहली बार साल 1942 में आई मराठी फिल्म ‘पहली मंगलागौर’ में गाना गाया था। अपने सात दशक के करियर में उन्होंने कई भाषाओं में 30,000 से अधिक गाने गाए हैं। उन्हें 2001 में सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्रदान किया गया। लता मंगेशकर को दादा साहेब फाल्के, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और तीन नेशनल अवॉर्ड्स सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button