आतंकी हमले झेल रहे Afghanistan में अब इसने मचाही तबाही, हजारों लोगों की जिंदगी बर्बाद

वर्ल्ड डेस्क. देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। Afghanistan की राजधानी काबुल से प्रदूषण को लेकर बेहद चौंकाने वाली खबर आई है। काबुल में प्रदूषण का स्तर में भारी इजाफे के बाद एक हफ्ते के अंदर 17 लोगों की मौत हो गई है। वहीं हजारों लोगों का हॉस्पिटल से इलाज चल रहा हैं। Afghanistan के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि इन लोगों की मौत घातक प्रदूषण से हुए रेस्‍पीरेटरी इंफेक्‍शन जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के चलते हुई है।

Afghanistan सरकार की ओर से जारी बयान के हवाले से कहा है कि प्रदूषण के कारण हुई समस्‍याओं की वजह से पिछले हफ्ते काबुल में 8,800 से अधिक रोगी सरकारी अस्पताल पहुंचे। ये लोग फेफड़ों की समस्याओं एवं सांस की तकलीफों से पीड़ित थे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, बीते वर्ष के मुकाबले इस साल एक हफ्ते में 1,600 से ज्‍यादा मरीज अस्‍पताल पहुंचे।

जानकारी के मुताबिक, पिछले एक महीने से काबुल में Air Quality Index खतरनाक बना हुआ है। अधिकारियों की मानें तो ऐसा घटिया श्रेणी के ईंधन, कोयला जलाने की वजह से हुआ है। हालात इतने खराब हैं कि सरकार को काबुल के 16 व्‍यस्‍ततम इलाकों में लोगों को मास्‍क वितरित करने पड़े हैं। कुल मिलकर कहना गलत नहीं होगा कि अब पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण अपना असर दिखाने लगा है। आपको बता दें, Afghanistan से आतंकी हमले की खबर पिछले दिनों आई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button