रुस में बड़े हमले की फिराक में थे आतंकी, तभी ट्रंप ने लगाया पुतिन को फोन, फिर जो हुआ…

वर्ल्ड डेस्क। दुनिया के 2 सबसे बड़े शक्तिशाली देश अमेरिका और रुस एक बार फिर आमने-सामने है। लेकिन इस बार दुश्मनी नहीं दोस्ती की वजह से सुर्खियों में हैं। रविवार को रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शुक्रिया बोला है। बताया जा रहा है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति पुतिन को फोन करके आतंकी हमले की साजिश के बारे में जानकारी दी थी।

रुसी गृहमंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप की इस मदद के लिए पुतिन ने उन्हें फोन कर धन्‍यवाद दिया। हालांकि, क्रेमलिन की ओर से जारी आधिकारिक बयान में दोनों नेताओं की बातचीत के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। मालूम हो कि अमेरिकी खुफिया विभाग की ओर से प्राप्‍त जानकारी के आधार पर रूसी फेडरल एजेंसी ने साजिश रचने वाले दो नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने साझा हित के मसलों पर चर्चा की और द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर जोर दिया। हालांकि, व्‍हाइट हाउस का इस बारे में अभी कोई बयान नहीं आया है।

इस दौरान टेलीफोन पर हुई बातचीत में ट्रंप और पुतिन ने आतंक के खिलाफ साथ बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्धता भी जताई है। रिपोर्टों की मानें तो ऐसा पहली बार नहीं है जब पुतिन ने खुफिया जानकारी साझा करने के लिए ट्रंप का शुक्रिया अदा किया है।

दिसंबर 2017 में भी ट्रंप ने पुतिन को सेंट पीटर्सबर्ग में आतंकी हमले की साजिश के बारे में जानकारी दी थी। उस समय भी रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने फोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति का आभार जताया था। इससे इतर पहले भी दोनों नेता सीरिया, परमाणु समझौता, उत्तर कोरिया और व्यापार के मसले पर बात कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button