विश्व की सबसे लग्जरी ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ इस दिन से फिर दौड़ेगी, जानें खासियत

विश्व की सबसे सुंदर, लग्जरी और ऐतिहासिक ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स' अगले महीने पुन: पटरी पर दौड़ेगी।

बीकानेर। विश्व की सबसे सुंदर, लग्जरी और ऐतिहासिक ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ अगले महीने पुन: पटरी पर दौड़ेगी। राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) कोरोनाकाल से उबरते हुए अब भारतीय पर्यटकों के लिए 38 वर्षों से देश-दुनिया के पर्यटकों की पहली पसंद बनी पैलेस ऑन व्हील्स ‘स्पेशल’ अगले महीने 24 फरवरी से चलाएगा।
Train 'Palace on Wheels'

पर्यटन को बुलंदियों तक पहुंचाते हुए एक अचीवमेंट करेंगे

यह जानकारी शनिवार को बीकानेर प्रवास के दौरान आरटीडीसी के कोलकाता प्रभारी अधिकारी हिंगलाजदान रतनू ने ‘दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में आरटीडीसी अधिकारियों की ऊर्जावान टीम में पर्यटन सचिव व आरटीडीसी चेयरमैन आलोक गुप्ता, प्रबंध निदेशक (एमडी) निकया गोहाएन, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ज्योति चौहान, ईडी फाइनेंस होशियार सिंह पुनिया एक नया नवाचार कर रहे हैं और निश्चित तौर पर पिछले वर्ष कोविड-19 कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई इस वर्ष में पूर्ण करके पर्यटन को बुलंदियों तक पहुंचाते हुए एक अचीवमेंट करेंगे।

मार्च महीने तक ही भरपाई कर लेंगे

रतनू ने कहा कि जल्द ही डबल जोश, उत्साह के साथ कोरोना से उबरकर राजस्थान का पर्यटन परवान पर चढ़ाएंगे और मार्च महीने तक ही भरपाई कर लेंगे। वर्तमान में चूंकि कोरोनाकाल को देखते हुए विदेशी पर्यटकों की कमी महसूस की जा रही है उसके लिए वर्तमान में ज्यादा जोर डोमेस्टिक (भारतीय) पर्यटकों पर रहेगा। इसके लिए विशेष पैकेज आरटीडीसी द्वारा जारी किए गए हैं।

सात दिनों के टूर में मिनीमम पैकेज 48 हजार रुपये का दिया गया

दिल्ली से शुरू होकर सात दिनों में राजस्थान और आगरा का भ्रमण ‘पहियों पर राजमहल’
आरटीडीसी के कोलकाता प्रभारी अधिकारी हिंगलाजदान रतनू ने बताया कि 24 फरवरी से शुरू हो रही ‘पहियों पर राजमहल’ का अहसास कराने वाली पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन दिल्ली से चलकर जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़, सवाई माधोपुर, भरतपुर, आगरा होते हुए वापस दिल्ली पहुंचती थी। लेकिन फिलहाल स्पेशल कोविड-19 ऑफर पर्यटन पैलेस ऑन व्हील्स तीन दिन और चार रातों के लिए दिल्ली से रवाना होकर आगरा, सवाईमाधोपुर, जयपुर, उदयपुर, आगरा का पर्यटन भ्रमण करवाया जाएगा, जिसमें दिल्ली से बुकिंग शुरू होकर जयपुर, उदयपुर, रणथम्भौर और आगरा पर्यटन भ्रमण के लिए रखा गया है।
24 फरवरी से पहला टूर शुरू होगा। सात दिनों के टूर में मिनीमम पैकेज 48 हजार रुपये का दिया गया है। वेबसाइट पर भी बुकिंग शुरू हो गयी है जिसे देखकर लग रहा है कि लोगों में उत्साह है। क्योंकि यह लग्जरी ट्रेन काफी महंगी है लेकिन इस बार विशेष पैकेज देने से भारतीयों में जोश और उत्साह का संचार है। इस ट्रेन में अलग-अलग राज्यों का सैलून दिया जा रहा है। यह ट्रेन आरटीडीसी के मजबूत और अनुभवी अफसर एस.आर.जाटोलिया के निर्देशन मेें चलेगी।

इस वर्ष की बुकिंग को आगे शिफ्ट किया

रतनू ने बताया कि वर्ष-2021 के जनवरी, फरवरी व मार्च की बुकिंग को अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर 2021 तक शिफ्ट किया गया है। पिछले 38 वर्षों के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब कोविड-19 की वजह से पैलेस ऑन व्हील्स पूरे 1 सत्र के लिए नहीं चल पाई। लेकिन अब तीन दिन चार रातों के लिए स्पेशल बुकिंग की जा रही है, इसके लिए आरटीडीसी ने सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button