इस प्रदेश में छाई नरमी, बुधवार से गरज- चमक के साथ हो सकती है बारिश

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर सक्रिय है। उसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है।

भोपाल।। मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। पिछले सप्ताह हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम शुष्क हो गया था। लेकिन एकबार फिर राजधानी भोपाल के आसमान में हल्के बादल छाने लगे हैं। बादल छाने से गर्मी से राहत मिली है और मौसम में हल्की ठंडक घुल गई है।

सोमवार सुबह से ही मौसम में नरमी छाई हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक 17 मार्च की शाम से गरज-चमक के साथ फिर बारिश की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव आ सकता है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर सक्रिय है। उसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-मध्य महाराष्ट्र पर बना हुआ है, जिससे हवा के साथ नमी आने लगी है।

मौसम विभाग के अनुसार 16 मार्च को एक पश्चिमी विमोक्ष आ रहा है। इसके चलते 17 मार्च की शाम से पश्चिमी मध्य प्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन संभाग में बादल छाने के साथ ही गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद 18 मार्च को जबलपुर, सागर और रीवा संभाग में भी हल्की बारिश हो सकती है।

रुक-रुककर बारिश का सिलसिला 19 मार्च तक बना रह सकता है। 20 मार्च से मौसम साफ होने लगेगा। 17 और 18 मार्च को इंदौर संभाग के साथ खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, हरदा में भी बारिश के आसार हैं। 20 मार्च से मौसम साफ होने लगेगा और तापमान में इजाफा होने लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button