Corona Vaccine की खुराक अहमदाबाद में सबसे पहले इन लोगों को मिलेगी!

अहमदाबाद मेंं पहले चरण में 40,000 फ्रंटलाइन योद्धाओं को मिलेगी Corona Vaccine खुराक

अहमदाबाद॥ महानगर के सोला सिविल अस्पताल में Corona Vaccine का परीक्षण चल रहा है। साथ ही राज्य में वैक्सीन के लिए एक सर्वेक्षण भी कराया जा रहा है। Corona Vaccine आने पर सरकार फ्रंट लाइन के 40,000 कोविड-19 योद्धाओं का टीकाकरण करेगी। इसके लिए 20 हजार की सूची लगभग तैयार कर ली गई है।

Corona Vaccine
Corona Vaccine

 

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ. भाविन सोलंकी ने बताया कि प्रणालीगत टीकाकरण के विभिन्न चरणों के तहत पहले चरण में नगरपालिका अस्पताल, नगरपालिका के शहरी स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल डॉक्टर, नर्स और कोविड-19 रोगियों की सेवा में लगे कर्मचारियों को कोविड-19 की वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

दरअसल, जनवरी के दूसरे सप्ताह तक कोविड-19 आने की संभावना है। इसके वितरण के लिए अहमदाबाद नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है। वर्तमान में अहमदाबाद नगर निगम प्रशासन के 20,000 फ्रंटलाइन योद्धाओं का डेटा एकत्र किया जा चुका है। इनमें निजी अस्पतालोंं के 10,000 कर्मी भी शामिल हैं।

डॉ. सोलंकी ने बताया कि सरकार की निर्धारित वितरण प्रणाली के तहत टीकाकरण केंद्रों के रूप में प्रारंभिक स्तर पर 100 स्कूलों का चयन किया गया है। कोविड-19 के भंडारण के लिए भी शहरी स्वास्थ्य केंद्र सहित स्थानों पर एक आइएलआर मशीन प्रणाली विकसित की है। जहां से प्रतिदिन 50,000 वैक्सीन खुराकों का वितरण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि 50 वर्ष से अधिक आयु और 50 वर्ष से कम उम्र के कॉमरोडिटी वाले नागरिकों पर एक सर्वेक्षण किया जा रहा है, जिसमें 700 शिक्षक लगे हैं। इस सर्वेक्षण के चार से पांच दिन तक चलने की संभावना है|

उन्होंने बताया कि अहमदाबाद के सोला सिविल में कोविड-19 के परीक्षण के दौरान पिछले 15 दिन में 300 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है, जिसके अब तक किसी को भी कोई साइड इफेक्ट की सूचना नहीं हैं। टीका परीक्षण में भाग लेने के लिए स्वयंसेवकों की रुचि अब अधिक दिख रही है।‎(WHO and UNICEF warn)

मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा Corona संक्रमित, लोगों से की ये अपील

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button