Internet पर पोर्नोग्राफी देखने वालों होशियार, सख्त सजा मिलेगी

अब इंटरनेट (Internet) का प्रयोग आम हो चुका है। तमाम Internet पर पोर्नोग्राफी भी देखते हैं, लेकिन ऐसे लोगों की अब खैर नहीं है। एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के लगातार बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने लोगों तक पहुंचने के लिए कारगर योजना बनाई है।

लखनऊ। इंटरनेट (Internet) पर पोर्नोग्राफी देखना आम बात हो चुकी है। यदि आप भी इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी देखते हैं तो सावधान हो जाइये। इसके लिए यूपी पुलिस की 1090 सेवा ने कारगर योजना बनाई है, जिसके तहत इंटरनेट (Internet) पर अश्लीलता देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। पोर्नोग्राफी देखने वाले व्यक्ति की सारी जानकारी पुलिस के पास दर्ज भी हो जाएगी। ये टीम ऐसा करना वालों को सचेत करेगी। भविष्य में यदि उस क्षेत्र में छेड़खानी या दुष्कर्म जैसी वारदात होती है तो उसी जानकारी के आधार पर कार्यवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि अब इंटरनेट (Internet) का प्रयोग आम हो चुका है। तमाम इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी भी देखते हैं, लेकिन ऐसे लोगों की अब खैर नहीं है। एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के लगातार बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने लोगों तक पहुंचने के लिए कारगर योजना बनाई है। नीरा रावत के मुताबिक इंटरनेट के एनालिटिक्स का अध्धयन करने के लिए एक कंपनी को रखा गया है। ये कंपनी डेटा के माध्यम इंटरनेट पर नजर रखेगी। यदि कोई व्यक्ति इंटरनेट पर पोर्नोग्राफी देखता है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे।

ऑपरेशन मासूम’ के तहत चाइल्ड पोर्न वीडियो शेयर करने वालों पर पुलिस ने की सख्त कार्रवाई

ये टीम इंटरनेट (Internet) पर पोर्नोग्राफी देखने वाले व्यक्ति के बारे में 1090 टीम को सूचित करेगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत करेगी। इस तरह से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी। इसके बावजूद यदि महिलाओं से छेड़छाड़ की तो 1090 सख्त कार्रवाई करेगा। एडीजी के मुताबिक़ फ़िलहाल पायलेट प्रोजेक्ट के तहत सूबे के छह जिलों में यह व्यवस्था शुरू कराई गई है और इसका अच्छा रिस्पांस आ रहा है।

इस प्रयोग के बेहतर रिस्पांस के बाद अब यूपी के सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू की जायेगी। बताए चलें कि यूपी में लगभग 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं। ये सभी यूजर्स 1090 की निगाह में हैं। अगर यह योजना पूरी तरह से कामयाब होती है तो यूपी में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में कमी आएगी। (Internet)

गर्भवती महिला की मौत, हत्या का आरोप लगा मायके वालों का हंगामा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button