उत्तराखंड से हिमाचल तक पर्यटकों का जमावड़ा, प्रशासन अलर्ट

उत्तराखंड से लेकर हिमाचल तक सैलानियों का जमावड़ा लग चुका है, सड़कें जाम से भरी हैं और पहाड़ों पर घूमने आए लोगों को जाम में ही काफी ज्यादा समय बिताना पड़ रहा है।

देहरादून।। कोरोना महामारी ने लगभग हर किसी की जिंदगी को बदलकर रख दिया है। इस वायरस को रोकने के लिए सरकारों ने एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया, जिसकी वजह से दूसरी लहर पर काबू पाया गया है । ऐसे में एक बार फिर से हम अनलॉक की तरफ बढ़ रहे है, और लोग अपनी बोरियत को दूर करने के लिए पहाड़ों का रूख कर चुके हैं।

आपको बता दे कि उत्तराखंड से लेकर हिमाचल तक सैलानियों का जमावड़ा लग चुका है, सड़कें जाम से भरी हैं और पहाड़ों पर घूमने आए लोगों को जाम में ही काफी ज्यादा समय बिताना पड़ रहा है। यही नहीं, पहाड़ों पर इतनी ज्यादा तादाद में पर्यटक पहुंचने से सरकार को कोरोना फैलाने का भय सता रहा है।

इसलिए जरूरी है कि आप कोविड से जुड़े नियमों का पालन करें। इसके अलावा अगर आप भी अपने दोस्तों या परिवार संग उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश की किसी जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो जरूरी है कि आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके ट्रिप में किसी तरह का खलल न पड़े। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में।

अपने साथ खाने के लिए चीजें ले जाएं–

आपको अपने साथ खाने की कुछ चीजें, जैसे-हल्के स्नैक्स, बिस्कुट, नमकीन, चिप्स, पीने का पानी आदि चीजें रखकर ले जानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रास्ते में काफी लंबा और कई घंटों का जाम लग रहा है, जिसकी वजह से आपको रास्ते में ही काफी समय गुजारना पड़ सकता है। अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं तो उनके लिए ये जरूरत पड़ सकती है या आपको खुद रास्ते में भूख लग सकती है।

रास्ते की सही जानकारी लेकर जाएं–

जैसा कि इन दिनों चंडीगढ़-शिमला रास्ते पर, मसूरी, नैनीताल जैसे अन्य मार्गों पर भारी ट्रैफिक जाम लग रहा है। ऐसे में जो लोग घूमने के लिए पहाड़ों पर जा रहे हैं, उनका काफी ज्यादा समय रास्ते में ट्रैफिक जाम में ही बित रहा है। इसलिए अगर आप भी जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको पहले रास्ते की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। कितना लंबा जाम लग रहा है, कहां-कहां पर जाम लग रहा है आदि। वहीं, हो सके तो जब रास्ता खाली हो तभी घूमने के लिए जाएं, नहीं तो आपका घूमने का प्लान खराब भी हो सकता है।

कोविड-19 के नियमों का पालन करें–

वहीं, सबसे जरूरी है कि अगर आप अपने घर से बाहर कहीं घूमने जा रहे हैं, तो आपको कोरोना के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। इससे आप खुद को और बाकी लोगों को भी संक्रमण होने से बचा सकते हैं। खुद मास्क पहने, अपने दोस्तों, परिवार और बच्चों को मास्क जरूर पहनाएं, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, जिन दुकानों पर या पर्यटन स्थलों पर ज्यादा भीड़ हो वहां सोच-समझकर ही जाएं, सामाजिक दूरी का ध्यान रखें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें आदि।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button