ट्रंप ने यूके, आयरलैंड और ब्राजील की यात्रा पर हटाया बैन, तो बाइडन ने ले लिया ये चौंकाने वाला फैसला

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प अपने कार्यकाल खत्म होने से पहले एक के बाद एक निर्णय लिए जा रहे हैं जो नव निर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडेन के लिए मुसीबत बढ़ाने वाले हो सकते हैं।

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प अपने कार्यकाल खत्म होने से पहले एक के बाद एक निर्णय लिए जा रहे हैं जो नव निर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडेन के लिए मुसीबत बढ़ाने वाले हो सकते हैं।

biden trump

अमेरिका में सोमवार को कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 24 मिलियन होने के बावजूद निवर्तमान प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर ब्रिटेन, ब्राजील, आयरलैंड पर लगे यात्रा प्रतिबंध को हटा देने की बात कही है। यह आदेश 26 जनवरी से प्रभावी हो जाएंगे। इन प्रतिबंधों को महामारी के कारण लगाया था। हालांकि ट्रम्प के आदेश के कुछ देर बाद ही नव निर्वाचित प्रेसिडेंट जो बाइडन के प्रशासन ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों को नहीं हटाया जाएगा।

ट्रम्प द्वारा जारी किए गए कार्यकारी आदेश के मुताबिक मैं डोनाल्ड ट्रम्प संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों और अमेरिका के कानून के अनुसार, शेनगेन जोन में आने वाले 26 यूरोपिय देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाता हूं। आदेश में ब्रिटेन, आयरलैंड और ब्राजील जैसे देशों पर लगे प्रतिबंधों को हटाया गया है। इसमें कहा गया है कि ये अब अमेरिका के हितों के लिए हानिकारक नहीं हैं। यह आदेश 26 जनवरी को रात के 12 बजकर एक मिनट से प्रभावी हो जाएगा। हालांकि जो बाइडन की प्रेस सेक्रेटरी ने इसका विरोध किया है।

बाइडन की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकची ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारी मेडिकल टीम की सलाह पर, प्रशासन इन प्रतिबंधों को 26 जनवरी से हटाने का इरादा नहीं रखता है। महामारी से हालात बदतर होते जा रहे हैं और दुनियाभर में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध हटाने का समय नहीं है। असल में हम कोविड-19 के प्रसार को और कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा के आसपास सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को मजबूत करने की योजना बना रहे हैं।’

ट्रम्प बुधवार को अपना पद छोड़ देंगे। वहीं यह आदेश उनके कार्यकाल समाप्त होने के लगभग एक हफ्ते बाद प्रभावी होगा। जिसपर बाइडन प्रशासन ने रोक लगाने का एलान किया है। पिछले हफ्ते, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के प्रमुख ने सभी हवाई यात्रियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में 26 जनवरी से प्रवेश करने के लिए कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट या संक्रमण से रिकवरी का प्रमाण पेश करने की आवश्यकता वाले एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button