UKSSSC Recruitment 2020: Uttarakhand अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इस तरह कराएगा परीक्षाएं

साढ़े तीन साल में आयोग ने 5700 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की

Uttarakhand  . सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय में गुरुवार को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC Recruitment 2020) के ऑनलाइन परीक्षाओं (कंप्यूटप बेस्ड टेस्ट) के प्रशिक्षण के लिए वीडियो /मॉक टेस्ट का शुभारंभ किया। सीएम Uttarakhand  ने कहा कि (UKSSSC Recruitment 2020) आयोग ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को विभिन्न माध्यमों से प्रशिक्षण दे। यह सुनिश्चित किया जाए कि ऑनलाइन परीक्षा होने से पूर्व अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा से संबंधित सभी नियमों (One Time Registration)  की जानकारी हो।

Uttarakhand -S. S,S.Commission-online examinations

Uttarakhand  सीएम रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकासखंड, तहसील एवं जनपद स्तर पर वर्चुअल एवं अन्य माध्यमों से प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। अभ्यर्थियों/छात्रों के फीडबैक अवश्य लिए जाएं।

आयोग के अध्यक्ष एस. राजू ने जानकारी दी कि साढ़े तीन साल में 5700 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की गई। पिछले चयन वर्ष में लगभग 5000 नए पदों पर चयन के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किए गए। 2500 पदों पर विज्ञापन जारी किए जाने हैं।

उन्होंने बताया कि (UKSSSC Recruitment 2020) ऑनलाइन परीक्षाएं (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोग पहली बार कराने जा रहा है। 19 दिसम्बर 2020 से तीन ONLINE परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। प्रशिक्षण का मॉड्यूल तैयार किया गया है। मॉड्यूल में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए आयोग के दिशा-निर्देश, परीक्षा पूर्व, परीक्षा के दौरान और परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को ध्यान में रखने की मुख्य बातों को दर्शाने वाला वीडियो एवं 30 प्रश्नों का मॉक टेस्ट जो वास्तविक परीक्षा देने के समान होगा।

उन्होंने कहा कि शुचिता एवं पारदर्शिता की दृष्टि से (UKSSSC Recruitment 2020) ऑनलाइन परीक्षाएं उचित विकल्प हैं। कंप्यूटर स्क्रीन पर एक बार में एक प्रश्न प्रदर्शित होगा। प्रत्येक अभ्यर्थी का अलग प्रश्न पत्र होगा। सारी परीक्षा व सभी अभ्यर्थी सीसीटीवी से कवर्ड होंगे। परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को पूर्व की भांति उनके प्रश्नपत्र एवं उत्तर उपलब्ध कराए जाएंगे। अभ्यर्थियों को प्रश्नों पर चुनौती का अवसर भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सीएम के आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त, सदस्य  Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission (UKSSSC) डॉ. प्रकाश थपलियाल, सचिव संतोष बडोनी, अनुसचिव राजन नैथानी, आशीष कौल आदि उपस्थित रहे।

उत्तराखंड: रुड़की में बच्चों के झगड़े में कूदे घरवाले, जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो हुआ वायरल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button