UP: मुख्यमंत्री योगी ने सरदार उधम सिंह को जयंती पर किया नमन, कही- ये बात

उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राष्ट्र उधम सिंह के अतुल्य देशप्रेम व बलिदान को प्रणाम करता है।

लखनऊ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश के अन्य नेताओं ने शनिवार को क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की जयंती पर उनको नमन करते हुए अपनी श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महान राष्ट्रभक्त, अदम्य साहसी एवं जलियांवाला बाग नरसंहार में शहीद हुए सैकड़ों निर्दोष भारतीयों की शहादत का प्रतिशोध लेने वाले वीर क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राष्ट्र उधम सिंह के अतुल्य देशप्रेम व बलिदान को प्रणाम करता है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जलियांवाला बाग नरसंहार के दोषी जनरल माइकल ओ’ ड्वायर को मौत के घाट उतारकर भारतीयों का बदला लेने वाले अमर शहीद उधम सिंह जी की जयंती पर उन्हें शत् शत् नमन। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीद हुए सैकड़ों निर्दोष भारतीयों की शहादत का प्रतिशोध लेने के लिए लंदन जाकर माइकल ओ’ ड्वायर की हत्या कर अंग्रेजी हुकूमत को हिलाने वाले अदम्य साहस के परिचायक अमर शहीद सरदार उधम सिंह जी के जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि जलियांवाला बाग नरसंहार के प्रतिशोधी, अदम्य साहसी वीर क्रांतिकारी अमर शहीद उधम सिंह जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। वहीं उनकी पार्टी की ओर से कहा गया कि स्‍वतंत्रता आन्दोलन के महानतम क्रांतिकारियों में से एक, लंदन जाकर माइकल ओ’ड्वायर की हत्या कर जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने वाले शहीद सरदार ऊधम सिंह जी की जयंती पर शत शत नमन एवं शौर्यपूर्ण श्रद्धांजलि!

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा जलियांवाला बाग कांड के समय पंजाब के गवर्नर जनरल रहे माइकल ओ’ ड्वायर को लंदन में जाकर गोली मारने वाले सरदार उधम सिंह की जयंती पर शत शम नमन। उन्होंने ट्वीट किया कि सरदार उधम सिंह जी ने कसम खाई थी,पूरे जज्बे से उन्होंने अपनी कसम निभाई थी। जिसके इशारे से हुए थे लाखों कत्ल, उसके खून से बदले की आग बुझाई थी। भारतीय जनता की ओर से भी आजादी की लड़ाई में अहम योगदान देने वाले महान क्रान्तिकारी शहीद ऊधम सिंह जी की जयंती पर नमन किया गया।

आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष व भीम आर्मी भारत एकता मिशन के संस्थापक चन्द्रशेखर आजाद ने कहा कि जलियांवाला बाग नरसंहार में सैकड़ों निर्दोष भारतीयों के बलिदान के प्रतिशोध स्वरूप माइकल ओ’ ड्वायर को लंदन जाकर गोली मारने वाले महान क्रांतिवीर शहीद शिरोमणि उधम सिंह जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

माइकल ओ’ड्वायर के पंजाब की कमान संभाले रहने के दौरान ही जलियांवाला बाग नरसंहार हुआ था। ओ’ड्वायर ने जनरल डायर के निहत्‍थे भारतीयों पर गोली चलाने के हुक्‍म का समर्थन किया था। इसी के विरोध में 13 मार्च, 1940 को लंदन के कैक्‍सटन हॉल में उधम सिंह ने माइकल ओ’ड्वायर की गोली मारकर हत्या कर दी और गिरफ्तार हो गए। इसके बाद उनकी कोर्ट में पेशी हुई और उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button