UP: CM योगी ने दिया आदेश जल्द शुरू हो फिल्म सिटी का कार्य, क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि परियोजना से जुड़ी जरूरी औपचारिकताएं जल्दी पूरी कर ली जाएं। आने वाले कुछ दिनों में फिल्म जगत से जुड़ी कुछ बड़ी हस्तियां यहां का दौरा करने आएंगी।

नोएडा।। यमुना एक्सप्रेस वे पर सेक्टर-21 में बनने जाए रहे फिल्म सिटी के जमीन को देखने के लिए उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी रविवार की सुबह पहुंचे हैं। अधिकारियों ने पूरे क्षेत्र का दौरा कर के स्थिति का आकलन किया। अवनीश कुमार अवस्थी ने यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर जल्दी से जल्दी काम शुरू करने का आदेश दिया है।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि परियोजना से जुड़ी जरूरी औपचारिकताएं जल्दी पूरी कर ली जाएं। आने वाले कुछ दिनों में फिल्म जगत से जुड़ी कुछ बड़ी हस्तियां यहां का दौरा करने आएंगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण ने रबूपुरा कस्बे के पास सेक्टर-21 में 1,000 एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए आरक्षित कर दी है। साथ ही यीडा ने भूमि के लिए आवंटन दरें भी निर्धारित कर दी हैं। जल्दी ही परियोजना के लिए आवंटन प्रक्रिया की घोषणा कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जिला गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजने को कहा था।इसके बाद तीनों प्राधिकरणों में यीडा के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्ताव स्वीकार किया गया था जिसमें से 615 एकड़ जमीन प्राधिकरण के पास है। 230 एकड़ जमीन पर किसानों की सहमति है। इस हिसाब से सिर्फ 155 एकड़ जमीन अभी किसानों से ली जानी है। इन किसानों को लैंड पूलिंग का विकल्प प्राधिकरण देगा।

किसान तीनों विकल्पों में से जिस विकल्प को अपनाएंगे, उसी पर अमल करते हुए उनकी जमीन ली जाएगी। क्या होता है लैंड पूलिंग? लैंड पूलिंग में किसान से जितनी जमीन ली जाएगी यमुना प्राधिकरण उसकी आधी जमीन विकसित करके किसानों को वापस कर देगा। विकसित जमीन किसान सीधे फिल्म सिटी में आने वाले उद्यमियों को बेच सकेंगे। किसान चाहेंगे तो सीधे विकास प्राधिकरण से मुआवजा लेकर जमीन दे सकते हैं। इसके बाद विकास प्राधिकरण खुद आवंटन करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button