UP Panchayat चुनाव : सजायाफ्ता पूर्व भाजपा विधायक की पत्नी बनी बीजेपी प्रत्याशी

कुलदीप सिंह सेंगर को अदालत द्वारा बलात्कार और अपहरण के मामले में भी दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। अदालत ने सेंगर के कृत्य को एक जनप्रतिनिधि का दुष्टतापूर्ण कृत्य करार दिया था।

lucknow। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में उन्नाव रेप केस में सजायाफ्ता पूर्व भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर का भी नाम है। प्रत्याशियों की सूची जारी होते ही उनाव से लेकर लखनऊ तक लोग बीजेपी की नीति एवं नियत पर सवाल उठाने लगे हैं। तमाम पार्टी कार्यकर्ता भी नेतृत्व के इस फैसले से शर्मिन्दा महसूस कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि यूपी में में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस बकार पंचायत चुनाव में बीजेपी पुरे दम-ख़म के साथ मैदान में है। बीजेपी ने उन्नाव जिले के फ़तेहपुर चौरासी तृतीय से ज़िला पंचायत सदस्य के लिए संगीता सेंगर को टिकट दिया गया है। बताते चले कि संगीता सेंगर 2016 में निर्दलीय जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थीं।

संगीता सेंगर के पति और बांगरमऊ से बीजेपी के टिकट पर चार बार विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर को साल 2017 में उन्नाव रेप केस में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद बीजेपी की जमकर फजीहत हुई थी। अंततः बीजेपी नेतृत्व ने सेंगर को अगस्त 2019 में पार्टी से निष्काषित कर दिया था।

कुलदीप सिंह सेंगर को अदालत द्वारा बलात्कार और अपहरण के मामले में भी दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। अदालत ने सेंगर के कृत्य को एक जनप्रतिनिधि का दुष्टतापूर्ण कृत्य करार दिया था। अदालत ने कठोर संदेश देते हुए सेंगर को उम्रकैद की अधिकतम सजा सुनाने का निर्णय लेते हुए कहा कि दोषी अपनी स्वाभाविक उम्र की अंतिम सांस तक जेल में रहेगा। इसी तरह रेप पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में हुई मौत के मामले में भी सेंगर को कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई थी।

अब सवाल उठ रहे हैं कि राजनीति में सत्य, शुचिता और सेवा का राग अलापने वाली बीजेपी संगीता सेंगर को आगे कर समाज को क्या सन्देश देना चाहती है। विपक्षी पार्टियों पर तरह-तरह के लांछन लगाने और विरोधी नेताओं को धर्म विरोधी करार देने वाली बीजेपी इससे पहले भी बाहुबलियों को अपना उम्मीदवार बनाती रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button