UP: अचानक बदला मौसम का मिजाज, किसानों की बढ़ी चिंता

खंदौली ब्लॉक के गांव के आलू किसान भूपेंद्र सिंह का कहना है कि अभी क्षेत्र में लगभग 40 फ़ीसदी ही आलू की खुदाई किसान कर पाए है।

आगरा।। आगरा में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार सुबह कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो गई है। साथ सुबह से ही तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छाए हुए हैं। सूर्य देव काली घटाओं में कैद हो गए हैं। इस अचानक बदले मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी हैं। किसानों को वर्षा होने का डर सता रहा है। डर भी जायज है क्योंकि अगर वर्षा होती है, तो वह किसानों की वर्ष भर की मेहनत पर पानी फेर देगी और सभी फसलों को खराब कर देगी।

इस समय जनपद भर में आलू की खुदाई चल रही है। खेतों में सरसों भी पकी हुई खड़ी है, कई जगहों पर किसान कटाई भी कर रहे हैं। उधर गेहूं की फसल के पकने में भी कुछ दिन ही शेष रह गए है। अगर ऐसे में बारिश होती है, तो वह इन तीनों मुख्य फसलों को भारी नुकसान पहुंचाएगी।

खंदौली ब्लॉक के गांव के आलू किसान भूपेंद्र सिंह का कहना है कि अभी क्षेत्र में लगभग 40 फ़ीसदी ही आलू की खुदाई किसान कर पाए है। मेरे 20 बीघा खेत में आलू लगे हुए है, उसमें से अभी तक आठ बीघा के ही आलू खोद कर कोल्ड स्टोर में जमा हुए हैं। आज हुई इस हल्की बूंदाबांदी की वजह से खुदाई भी बंद है। अगर यह बेमौसम बारिश होती है, तो खेतों में ही आलू सड़ जाएगा। और साल भर की मेहनत और पानी फिर जायेगा।

किरावली के किसान सोरन सिंह का कहना है कि खेतों में सरसों पकी हुई खड़ी है। दो दिन पहले हुई बारिश से भी काफी नुकसान हुआ था आज फिर से मौसम बिगड़ रहा है। अगर बारिश आती है, तो काफी नुकसान होगा। बारिश के पानी से भीग कर सरसों की फली फूल जाएंगी और निकलने के बाद वह फिर से उगने लगेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button