उत्तराखंड: चमोली आपदा में 2 और शव बरामद, मृतकों की संख्या पहुंची 58

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र की ओर से जारी बुलेटिन में कुल 204 लापता लोगों में से 58 शवों को मंगलवार सुबह तक बरामद किया जा चुका है।

देहरादून।। चमोली के ऋषि गंगा में आई त्रासदी के बाद दसवें दिन मंगलवार को सुरंग से दो और शव बरामद किए गए। तपोवन जल विद्युत परियोजना की निर्माणाधीन सुरंग में मलबा हटाने का कार्य जारी है। अब कुल मृतकों की संख्या 58 हो गई है। सभी शवों के डीएनए संरक्षित किये गए हैं। 146 अन्य की तलाश जारी है।

इसके अलावा जोशीमठ थाने में अब तक कुल 179 लोगों की गुमशुदगी दर्ज की जा चुकी है। आपदा प्रभावित 13 गांवों में जनजीवन पटरी पर लाने के प्रयास तेज किए गए हैं। यहां बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने के साथ ही आवाजाही के साधन तैयार किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अभी तीन से चार दिन राहत कार्य को और चलाया जाएगा।

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र की ओर से जारी बुलेटिन में कुल 204 लापता लोगों में से 58 शवों को मंगलवार सुबह तक बरामद किया जा चुका है। इनमें 29 शवों की शिनाख्त हो चुकी हैं। टनल में फंसे लगभग 25 से 35 लोगों में से 11 लोगों का शव बरामद किया जा चुका हैं। आपदा में लापता 146 लोगों की तलाश जारी है।

परियोजना की निर्माणाधीन सुरंग से दो और शव मिले हैं। शेष की तलाश के लिए रेक्स्यू कार्य जारी है। अभी तक 145 मीटर तक मलबा हटाया गया है। मलबे में कीचड़ होने से राहत बचाव कार्य में अभी भी बाधा आ रही है।

वहीं आपदा से अभी भी 13 गांवों में विद्युत व पेयजल लाइन बाधित है, जबकि 11 गांवों में विद्युत और 12 गांवों में जल संस्थान को बहाल किया गया है। अन्य गांवों में बिजली और पेयजल की उपलब्धता को लेकर कार्य जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button