Uttarakhand: 6 जुलाई तक बढ़ी कोरोना कर्फ्यू की अवधि, नई शर्तो के साथ खुलेगी दुकाने और बाजार

शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है। सरकार पूरी सावधनी के साथ आगे बढ़ रही है।

देहरादून।। उत्तराखंड सरकार ने कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू की अवधि 6 जुलाई तक एक सप्ताह के लिए फिर बढ़ा दी है। कर्फ्यू की अवधि मंगलवार सुबह छह बजे समाप्त हो रही थी। अब बाजार छह दिन खुलेंगे। पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए नैनीताल और मसूरी रविवार को खुला रहेगा। कोचिंग और जिम को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। हालांकि अभी एसओपी जारी नहीं हुई है।

 

शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है। सरकार पूरी सावधनी के साथ आगे बढ़ रही है। उत्तराखंड में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। चरणबद्ध तरीके से रियायत दी जा रही है। इस क्रम में अब पर्यटन नगरी मसूरी और नैनीताल रविवार को भी खुली रहेंगी।

मगर मसूरी और नैनीताल मंगलवार को बंद रहेंगे। स्कूल गोइंग बच्चों के कोचिंग संस्थान फिलहाल बंद रहेंगे। सिर्फ करियर ओरिएंटेड बच्चों को कोचिंग में जाने की छूट होगी। मॉल और सिनेमाघर बंद रहेंगे। अब दुकानों को बंद करने का समय शाम 5 बजे से बढ़ाकर 7 बजे तक कर दिया गया है।

शासकीय प्रवक्ता के मुताबिक बाहरी प्रदेशों से आने वालों को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। उन्हें 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लानी होगी। बाहर से उत्तराखंड आने वाले प्रवासियों को सात दिवस तक गांव में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में रहना होगा।

कौशिक का कहना है कि राज्य के व्यापारी शनिवार और रविवार को बाजार खोलने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि इन दो दिन में नौकरी पेशा लोग खरीदारी करते हैं। इसलिए सरकार ने छह दिन बाजार खोलने का निर्णय किया है। मसूरी और नैनीताल के बाजार रविवार को खुलेंगे। प्रदेश में साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू 10 से लागू किया गया था। इसके बाद से सरकार हर हफ्ते अवधि बढ़ाती आ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button