Uttarakhand: बारिश से मौसम हुआ सुहाना, पर्वतीय इलाकों में बढ़ी ठंड

मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। गुरुवार सुबह तेज हवा के साथ राजधनी देहरादून सहित राज्य के कई स्थानों पर बारिश हुई।

देहरादून।। राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार को रिमझिम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। बारिश से मैदानी क्षेत्रों के लोगो को गर्मी से राहत मिली है। बदरीनाथ धाम में लगभग तीन इंच और हेमकुंड साहिब में पांच इंच ताजी बर्फ बुधवार को जम गई । जिससे चमोली, जोशीमठा, रुदप्रयाग सहित पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। वहीं मौसम विभाग की माने तो गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम बारिश, बर्फबारी, गर्जन के साथ हो सकती है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। गुरुवार सुबह तेज हवा के साथ राजधनी देहरादून सहित राज्य के कई स्थानों पर बारिश हुई। मौसम के करवट बदलने के बाद मैदानों में झमाझम बारिश और ऊंची चोटियों पर पड़ी हिमपात से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश से धधक रहे जंगालों को बुझने में को कुछ राहत मिली है। बुधवार को आसमान में काले बादलों का डेरा और बीच.बीच में देर शाम तक धूल भरी तेज हवाएं भी चली। आसमान में बादल गरज रहे थे। गुुरुवार सुबह बारिश से मौसम में ठंडापन देखने को मिला।

बुधवार को बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब के साथ ही फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, लाल माटी, औली, गोरसों बुग्याल सहित नीती और माणा घाटियों में जमकर बर्फबारी हुई है। बदरीनाथ धाम में देवदर्शनी तक बर्फ जम गई है। बर्फबारी से हेमकुंड साहिब के आस्था पथ पर बर्फ हटाने का काम फिर बंद हो गया है। केदारनाथ, मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। मसूरी, धनोल्टी में भारी ओलावृष्टि होने से पूरे क्षेत्र में ओलों की सफेद चादर बिछ गई।

मौसम विभाग की ओर से राज्य में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और बारिश की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किमी की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। 24 और 25 अप्रैल के लिए फिलहाल कोई अलर्ट नहीं है। इसके बाद मौसम आमतौर पर शुष्क बने रहने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button