पश्चिम बंगाल : 2 मई दीदी फिर आ गई, पीएम मोदी, शाह, नड्डा, योगी, शिवराज का नहीं चला जादू

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपनाते हुए बड़ी तादाद में टीएमसी के दिग्गज नेताओं को पार्टी में शामिल किया था। इस दौरान बीजेपी ने टीएमसी के खिआफ़ जमकर दुष्प्रचार किया।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में दीदी अर्थात ममता बनर्जी ने बीजेपी का खेला बिगाड़ दिया है। अपहरांत तीन बजे तक के रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस बहुमत के आंकड़े को पार करते हुए 200 सीटों से ऊपर पहुंच गई है। वहीं दो सौ से अधिक सीटें जितने का दावा करने वाली बीजेपी दहाई के अंक ही में सिमट कर रह गई है। पश्चिम बंगाल में दीदी के आगे पीएम मोदी, अमित शाह, नड्डा, योगी, शिवराज किसी का जादू नहीं चला।

उल्लेखनीय है की पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल ने देश और दुनिया का ध्यान सबसे ज्यादा आकृष्ट किया। इस पूर्वी राज्य में टीएमसी और भाजपा के बीच सीढ़ी टक्कर रही। विधानसभा के चुनाव अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कई सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य दिग्गजों की हजार से अधिक रैलियों और रोड-शो के बावजूद बीजेपी चारो खाने चित्त हो गई।

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपनाते हुए बड़ी तादाद में टीएमसी के दिग्गज नेताओं को पार्टी में शामिल किया था। इस दौरान बीजेपी ने टीएमसी के खिआफ़ जमकर दुष्प्रचार किया। उसका नारा था – ‘दो मई दीदी गईं’। इसके अलावा पीएम मोदी अपनी हर रैली में ममता बनर्जी पर ‘दीदी-वो दीदी’ कहकर तंज कस्ते थे। अमित शाह ने एक नारा दिया था – ‘अबकी बार बीजेपी दो सौ पार’। लेकिन बीजेपी के तमाम हथकंडों के बावजूद बंगाल की जनता ने फिर से टीएमसी पर ही भरोसा जताया है।

यही नहीं बीजेपी के सभी बड़े चेहरे पराजय की ओर अग्रसर हैं। टॉलीगंज सीट से सांसद बाबुल सुप्रियो टीएमसी के अरूप बिस्वास से लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। इसी तरह पूर्व राज्यसभा सांसद और तारकेश्वर सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्वप्न दासगुप्ता पराजय की कगार पर हैं। इसी तरह लॉकेट चटर्जी भी पीछे चल रही है। इसी तरह टीएमसीसे बीजेपी में आये रविंद्र भट्टाचार्य भी सिंगुर में भारी अंतर् से पीछे चल रहे हैं।

पश्चिम बंगाल की सबसे हॉट सीट मानी जाने वाली नदिग्राम से ममता बनर्जी ने अपने पुराने सहयोगी और बीजेपी उम्मीदवार शुभरदु अधिकारी को पराजित कर दिया है। विधानसभ चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हुए अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने खुद को कोबरा कहा था, वो भी बीजेपी के लिए कुछ ख़ास नहीं कर पाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button