CORONA महामारी को लेकर WHO ने सभी देशों को दी चेतावनी, कहा- आने वाले महीनें हो सकते है खतरनाक

WHO ने कहा है कि CORONA का वैरिएंट अब लगभग 100 देशों में मौजूद है और साछ चेतावनी दी है कि आने वाले महीनों में संक्रामक डेल्टा वैरिएंट वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा।

नई दिल्ली।। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने कोरोना (CORONA) महामारी को लेकर दुनिया के सभी देशों को एक बार फिर से चेतावनी देते हुए कहा है कि आने वाले महीनों में कोरोना वायरस (CORONA) का डेल्टा वैरिएंट दुनियाभर में तेजी से फैलेगा। जिसको लेकर सभी देशों को सतर्क रहने को कहा है।

corona
corona

WHO ने कहा है कि कोरोना (CORONA) का वैरिएंट अब लगभग 100 देशों में मौजूद है और साछ चेतावनी दी है कि आने वाले महीनों में संक्रामक डेल्टा वैरिएंट वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा।

अपने COVID-19 वीकली एपिडेमियोलॉजिकल अपडेट में WHO ने कहा कि 96 देशों ने डेल्टा वेरिएंट के मामलों की सूचना दी है, हालांकि ये आंकड़ा कम है क्योंकि वेरिएंट की पहचान करने के लिए आवश्यक अनुक्रमण क्षमता सीमित है। इनमें से कई देश इस प्रकार के संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने के लिए खुद जिम्मेदार हैं।

कोरोना (CORONA) के इस वैरिएंट में तेजी को देखते हुए WHO ने चेतावनी दी कि डेल्टा वैरिएंट आने वाले महीनों में कोरोना के अन्य वैरिएंट को तेजी से पछाड़ते हुए दुनिया का सबसे प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा। पिछले हफ्ते, WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट अब तक पहचाने गए वैरिएंट का सबसे अधिक संक्रामक स्वरूप है और बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच ये तेजी से फैल रहा है।

घेब्रेयसस ने कहा था- मुझे पता है कि विश्व स्तर पर वर्तमान में डेल्टा वैरिएंट को लेकर बहुत चिंता है और डब्ल्यूएचओ भी इसके बारे में भी चिंतित है। डेल्टा अब तक पहचाने गए कोरोना वायरस के प्रकारों में से सबसे अधिक संक्रामक है। उन्होंने कहा कि बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच ये और तेजी से फैल रहा है।

अब तक 96 देशों में फैला डेल्टा वैरिएंट-

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को अपने साप्ताहिक महामारी (CORONA) विज्ञान अपडेट में कहा कि डेल्टा वैरिएंट, जिसे पहली बार भारत में पहचाना गया था अब तक 96 देशों में पाया गया है जो पिछले सप्ताह की तुलना में 11 अधिक है।

अब Driving License बनवाने के लिए नहीं करना होगा ये काम, परिवहन मंत्रालय ने नियमों में किये बड़े बदलाव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button