संकट में अमेरिका भारत के साथ, यूएस से नई दिल्‍ली पहुंची मेडिकल उपकरणों की पहली खेप

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोना महामारी कोहराम मचाये हुए है। रोजाना रिकॉर्ड संख्या में मौतें हो रही है। अस्पतालों में ऑक्सीजन व दवाओं का संकट है। संकट की इस घड़ी में दुनिया के कई देश भारत की मदद के लिए आगे आए हैं। इसी क्रम में आज अमेरिका से 280 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ मेडिकल उपकरणों की पहली खेप सुबह भारत पहुंची है। एक दिन पहले ही रूस ने मेडिकल उपकरणों से भरे दो विमान भारत भेजे थे।

जानकारी के मुताबिक़ शुक्रवार को सुबह अमेरिका का एक सैन्‍य विमान नई दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। इस विमान में 400 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ, लगभग एक मिलियन रैपिड कोरोनोवायरस टेस्ट किट और अन्य मेडिकल उपकरण रखे थे। इस मौके पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसी तरह अमेरिकी दूतावास ने अपने एक ट्वीट में मेडिकल उपकरण की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका से कई आपातकालीन COVID-19 राहत शिपमेंट की पहली खेप भारत आ गई है। अमेरिका आज भारत के साथ खड़ा है। हम COVID-19 महामारी से एक साथ लड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो चुका है।पिछले चौबीस घंटे में तीन लाख चौरासी हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आये हैं। अस्‍पतालों में न बेड खाली हैं और न ही ऑक्‍सीजन है। शमशान घाटों की तस्बीरें विचलित कर रही हैं। इन विपरीत हालातों में दुनिया के कई देश भारत की मदद के लिए आगे आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button