Wednesday , December 11 2019
Breaking News

सेहत के लिए फायदेमंद है रोजाना मूली का सेवन, इन बीमारियों में है मददगार

हेल्थ डेस्क. सर्दियों के मौसम में सफेद रंग की मूली की खूब बिक्री होने लगती है। अधिकांश लोग मूली को सलाद (Radish In Salads) के रूप में खाना पसंद करते हैं। मूली का सेवन आपको कई बीमारियों के खतरे से बचा सकता है और आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकता है। खासकर पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए मूली को अमृत माना जाता है। मूली का सेवन करने से होने वाले फायदे…

1- इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से बचने के लिए मूली का सेवन जरूर करें। दरअसल, मूली की तासीर ठंडी होती है, फिर भी यह सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करती है।

2- पेट से जुड़ी परेशानियों में कारगर

अगर आप गैस, कब्ज या खराब पाचन जैसी पेट से जुड़ी किसी समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं तो आपको अपने डायट में मूली को शामिल करना चाहिए। मूली भूख को बढ़ाती है और पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। इसके साथ ही गैस और कब्ज से राहत पाने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

3- हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली किसी कारगर औषधि से कम नहीं है। अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो मूली को अपने डायट में जरूर शामिल करें। दरअसल, मूली में पोटैशियम होता है, जो खाने में अधिक सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करके हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता है।

4- पीलिया रोग में है फायदेमंद

पीलिया रोग में कच्ची मूली के सेवन को बेहद फायदेमंद माना जाता है। पीलिया से पीड़ित मरीज को रोजाना सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाना चाहिए। अगर पेशाब बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीना चाहिए। इसके साथ ही मूली का रस पेशाब के साथ होनेवाली जलन और दर्द से राहत दिलाता है।

5- थकान दूर कर अच्छी नींद दिलाए

मूली के सेवन से शारीरिक थकान दूर होती है और रात में अच्छी नींद आती है। अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं या फिर थोड़ा सा काम करके थक जाते हैं तो आपको मूली का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर पीने से शरीर का वजन नियंत्रित होता है।

6- डायबिटीज पीड़ितों के लिए फायदेमंद

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसके औषधीय गुण शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करते हैं। मूली के नियमित सेवन से डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

7- कैंसर का खतरा होता है कम

मूली के नियमित सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है। मूली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंथोसियानिन्स कैंसर के रिस्क को कम करने में मदद करते हैं, जबकि इसमें मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। यह भी पढ़ें: अपने डेली डायट में शामिल करें एक कटोरी सलाद, सेहत को होंगे ये जबरदस्त फायदे

8- किडनी को बनाए सेहतमंद

पेट के साथ-साथ मूली को किडनी के लिए भी सेहतमंद माना जाता है। दरअसल, मूली में ड्यूरेक्टिक गुण पाया जाता है, जिसे किडनी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है, इसलिए मूली को नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *