Wednesday , December 11 2019
Breaking News

रोजाना करें आंवले का मुरब्बा का सेवन, इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे !

हेल्थ डेस्क. आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ्य रख पाना काफी मुश्किल है। इसके लिए जरूरत है अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करने की। अगर आप अपने डेली डायट में आंवले का मुरब्बा (Amla Murabba) शामिल करके खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। यही वजह है कि आंवले (Amla) का सेवन सदियों से किया जा रहा है।

आमतौर पर आंवले का उपयोग अचार, मुरब्बा और चटनी के रूप में किया जाता है। इसकी सबसे खास बात तो यह है कि इसे उबालने या धूप में सुखाने के बावजूद इसके पोषक तत्व ज्यों के त्यों बने रहते हैं, इसलिए इसे किसी भी रूप में खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

1- कई बीमारियों में कारगर

आंवले का मुरब्बा कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता हैं। इसके नियमित सेवन से हृदय रोग, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर होता है। एक या दो आंवला रोजाना खाकर आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।

2- हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाए

महिलाओं के लिए आंवला बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल, अधिकांश महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है, इसलिए उन्हें अपने डायट में आंवला या आंवले के मुरब्बे को शामिल करना चाहिए।

3- कब्ज की समस्या में कारगर

अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आंवले के मुरब्बे में आपकी इस समस्या का समाधान छुपा हुआ है। आंवले का मुरब्बा खाने से पुराने से पुराना कब्ज दूर होता है। इसके अलावा यह गैस, अपच और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं में भी कारगर माना जाता है।

4- बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे

आंवले का मुरब्बा शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इस तरह से मुरब्बा दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायता प्रदान करता है।

5- स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आंवले का मुरब्बा गर्म दूध के साथ खाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है और बाल सुंदर, काले व मुलायम बनते हैं। इसके साथ ही यह समय से पहले चेहरे पर आनेवाली झुर्रियों को भी दूर करता है।

गौरतलब है कि आंवले में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। रोजाना एक आंवले का मुरब्बा खाने से आप सेहत के कई लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए इसे अपने डेली डायट का हिस्सा जरूर बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *