img

सस्ता होगा ट्रेन में AC कोच का सफर, रेलवे ने तय किया AC 3 इकोनॉमी क्लास का किराया |

img

सस्ता होगा ट्रेन में AC कोच का सफर, रेलवे ने तय किया AC 3 इकोनॉमी क्लास का किराया |

सस्ता होगा AC कोच का सफर

रेलवे ने एसी थ्री इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) में का किराया तय कर दिया है। यात्रियों के लिए इस एसी थ्री कोनॉमी क्लास के कोच का किराया थर्ड एसी से कम रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने सामान्य AC 3 टियर के मुकाबले इकोनॉमी एसी कोच का किराया 8 फीसदी कम रखा है। यानी अब आप कम किराए में एसी कोच में सफर कर सकेंगे।

कम किराए में एसी कोच में सफर

रेलवे ने खासकर स्लीपर क्लास में सफर करने वाले लोगों के लि इस खास कैटेगरी के कोच को तैयार किया है, जिसमें प्रीमियम सुविधाओं उपलब्ध होगी। इस नई कैटेगरी श्रेणी के AC कोच का किराया स्लीपर क्लास से अधिक और थर्ड एसी से कम रखा गया है। खासकर स्लीपर में सफर करने वाले लोग अब थोड़ा अधिक किराया चुकाकर एसी बोगी में सफर कर सकेंगे। रेलवे ने इसके लिए ट्रेनों में AC 3 इकोनॉमी क्लास कोच लगाने का फैसला किया है। उसके लिए रलवे ने ट्रेनों से स्लीपर क्लास के कोच की संख्या को घटाने का फैसला किया है, उनकी जगह पर एसी 3 इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे।

सितंबर से हो सकती है शुरुआत

इन एसी कोच का मकसद स्लीपर क्लास के यात्रियों को एसी सफर करने का मौका देना है। माना जा रहा है कि सितंबर महीने से इसकी शुरुआत हो जाएगी, हालांकि रेलवे की ओर से आधिकारिक घोषणा का इंतजार किया जा रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे पहले इकोनॉमी AC 3 टियर कोच उत्तर मध्य रेलवे के स्पेशल ट्रेन में लगाया जा सकता है। रेलवे की इन खास सी कोच को कपूरथला के रेलवे कोच फैक्ट्री के अलावा रायबरेली और चेन्नई के कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है। करीब 800 एसी 3 इकोनॉमी कोच तैय़ार कि जा रहे हैं।

 

 

Related News