ट्रम्प ने जाने से पहले चीन को दी एक और बड़ी चोट, दुनिया रह गई हैरान

मुसीबतों में फंसे अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प अपने पद से विदा होते-होते चीन को एक और झटका दे गए हैं।

मुसीबतों में फंसे अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प अपने पद से विदा होते-होते चीन को एक और झटका दे गए हैं। अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने गुरुवार को चीन की सरकारी सीएनओओसी को ब्लैकलिस्ट कर दिया। इसके साथ ही कुछ अन्य चीनी कंपनियों को भी काली सूची में डाला गया है। इन कंपनियों को लेकर कहा जाता है कि इन्हें चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी संभालती है।

trump and china

गौरतलब है कि चीन के साथ भारी तनातनी के बीच अमरीका इससे पहले भी कई चीनी कंपनियों पर पाबंदी लगा चुका है। दिसंबर में अमरीका ने चीन की सबसे बड़ी चिपमेकर कम्पनी एसएमआईसी और ड्रोन निर्माता कम्पनी एसजेडडीजेआई समेत कई अन्य कंपनियों को काली सूची में डाल दिया था। गुरुवार को चीनी कंपनियों पर लगायी गयी पाबंदी की सूची में और बढ़ोतरी करते हुए अमरीका ने कई अन्य कंपनियों का नाम शामिल कर दिया। ये सभी कंपनियां अब अमरीका में व्यापार नहीं कर पाएंगी।

आपको बता दें कि अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प का कार्यकाल खत्म होने में चंद रोज रह गए हैं और वे इन दिनों अमेरिकी संसद पर अपने समर्थकों की हिंसा के मामले में संकट का सामना कर रहे हैं। इसी बीच ट्रम्प ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी चीन की कई अन्य कंपनियों पर प्रतिबंध लगाकर एक और झटका दिया है।

इनमें उन कंपनियों पर पाबंदी लगाई गई है जो चीनी सेना के साथ जुड़ी हुई हैं या उनसे व्यापार करती हैं। अमरीका ने चीन की ऐसी कंपनियों को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा बताते हुए उन्हें प्रतिबंधित किया है। अमरीका और चीन की बीच व्यापारिक प्रतिस्पर्धा बढ़ने के साथ ही साउथ चाइना सी, हॉन्गकॉन्ग, ताइवान जैसे मुद्दों पर भी तीखी तनातनी देखी गयी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button