चेन्नई टेस्ट: भारत जीत से तीन विकेट दूर, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 116 रन पर सात विकेट खोए

इंग्लिश टीम को अभी भी जीत के लिए 366 रनों की जरूरत है।कप्तान जो रूट 33 रन बनाकर नाबाद हैं।

चेन्नई।। भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच में जीत से केवल तीन विकेट दूर है। 482 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लिश टीम ने अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच तक सात विकेट पर 116 रन बना लिए हैं। इंग्लिश टीम को अभी भी जीत के लिए 366 रनों की जरूरत है। कप्तान जो रूट 33 रन बनाकर नाबाद हैं।

भारत से मिले 482 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम को पहला झटका 9वें ओवर में लगा। अक्षर पटेल ने डॉम सिबली को 3 रन पर एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा। इसके बाद 49 के कुल स्कोर पर अश्विन ने रोरी बर्न्स को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। बर्न्स ने 25 रन बनाये।

नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरे जैक लीज को अक्षर पटेल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इंग्लैंड को चौथा झटका डैनियल लॉरेंस के रूप में लगा, जो 26 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों स्टंप आउट हो गए।

अश्विन ने दसवीं बार टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स को फंसाया। स्टोक्स 8 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट हुए। इंग्लैंड को छठां झटका अक्षर पटेल ने दिया। उन्होंने ओली पोप को 12 रन के निजी स्कोर पर ईशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। कुलदीप यादव को मैच की पहली सफलता बेन फोक्स के रूप में मिली। इससे पहले ओवर में सिराज ने रूट का कैच छोड़ा था। फोक्स 2 रन बनाकर आउट हो गए। उनका कैच अक्षर पटेल ने पकड़ा।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर 286 रन बनाए। अश्विन ने शानदार 106 रनों की शतकीय पारी खेली। अश्विन के अलावा विराट कोहली ने 62 और रोहित शर्मा ने 26 रन बनाए।

इस मुकाबले में भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे,जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 195 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक लीच और मोईन अली ने 4-4 व ऑली स्टोन ने 1 विकेट लिया।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (161) की बदौलत अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए। रोहित के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 67 रन बनाए,जबकि रिषभ पंत 58 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने 4,ऑली स्टोन ने 3, जैक लीच ने 2 और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया।

इसके जवाब में पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 134 रन बनाकर ढेर हो गई। मेहमान टीम के लिए बेन फोक्स ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से इंग्लैंड की कमर तोड़ी और पहली पारी में 5 विकेट लेकर मेहमानों को बैकफुट पर धकेल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button