Jharkhand Government Employees House Rent Allowance (HRA) | अब राज्य में सरकारी कर्मियों को केंद्र की तर्ज पर मिलेगा HRA, सरकार ने दी हरी झंडी

img

रांची5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
झारखंड कैबिनेट की बैठक में  कुल 24 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।  () - Dainik Bhaskar

झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 24 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।  ()

झारखंड में भी सरकारी कर्मियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) केंद्र के कर्मियों की तर्ज पर ही मिलेगा। इसका निर्णय मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इसके मुताबिक हाउस रेंट अलाउंस की दर को बढ़ाकर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी तय कर दिया जाएगा। बढ़ाया गया HRA 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगा।

इसे शहरों के मुताबिक तय गया है। शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे X, Y, Z नाम दिया गया है। शहर के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ा दिया है। कैबिनेट की बैठक में कुल 24 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

भाग्यवाती चानू के लिए नियमों में बदलाव को दी गई मंजूरी

झारखंड खिलाड़ी सीधी भर्ती योजना में नियमों को शिथिल कर तीरंदाज भाग्यवाती चानू को समूह ख में नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। भाग्यवती चानू के लिए शैक्षणिक व आयु दोनों वर्गों में नियमों को क्षान्त किया गया है। मालूम हो कि चानू को 3 अगस्त को ही CM नियुक्ति पत्र दे चुके हैं।

रांची में खुलेगी ओपन यूनिवर्सिटी

राज्य में ओपेन यूनिवर्सिटी की स्थापना के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी गई है। यह यूनिवर्सिटी रांची में खुलेगी। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्राध्यापकों और सह प्राध्यापकों की संविदा आधारित नियुक्ति की नियमावली मंजूर कर ली गई है। साथ ही राज्य में खाद्य प्रसंस्करण को प्रोत्साहित करने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की पॉलिसी को मंजूरी दी गई। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों पर अब छह दिन अंडा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…
Related News