UP में मानसून ने अचानक ली करवट, 25 जिलों में भारी बारिश के आसार

इससे काफी समय से गर्मी झेल रहे शहरवासियों को राहत मिली। यही नहीं शुक्रवार को भी बांदा, कानपुर सहित कई जनपदों में कहीं बारिश की फुहार तो कही तेज बारिश का क्रम बना रहा।

लखनऊ।। आमतौर पर 17 से 18 जून के आसपास प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कानपुर आदि जनपदों में मानसून बारिश करने लगता है, लेकिन इस वर्ष मौसम की गतिविधियां ऐसी हुई कि संभावना थी मानसून एक सप्ताह पहले आ जाएगा। यही नहीं यह संभावना काफी हद तक साबित भी हुई और मानसून उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में एक सप्ताह पहले दस्तक भी दे दिया, लेकिन फिर ऐसी गतिविधियां बनी कि मानसून कमजोर पड़ गया। मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान कह रहा है कि उम्मीदें जगाकर भटके बादल अ​ब सक्रिय हो गये हैं और 25 से अधिक जनपदों में 24 घंटे के अंतराल भारी बारिश के आसार हैं।

 

सोनभद्र, प्रयागराज, कौशांबी, हमीरपुर, बरेली, सहारनपुर, लखनऊ समेत यूपी के जिलों में मानसून दस्तक देकर कमजोर पड़ गया है, जिसे लेकर मौसम विज्ञानियों में चिंता शुरु हो गई है। फिलहाल गुरुवार रात को बांदा, कानपुर सहित आसपास के जनपदों में अचानक झमाझम बारिश होने लगी। इससे काफी समय से गर्मी झेल रहे शहरवासियों को राहत मिली। यही नहीं शुक्रवार को भी बांदा, कानपुर सहित कई जनपदों में कहीं बारिश की फुहार तो कही तेज बारिश का क्रम बना रहा।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के ऊपर बना मौसमी सिस्टम मध्य प्रदेश की ओर खिसक गया, जबकि बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र भी कमजोर हो गया। मानसून के इतने करीब आकर ठिठक जाना चकित करने वाला है। दक्षिण पश्चिमी हवा का रास्ता अरब सागर की ओर से मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही उत्तर पश्चिमी हवा ने रोक दिया है। हालांकि शुक्रवार को जो मौसम गतिविधियां बन रही हैं उससे संभावना है कि उम्मीदें जगाकर भटके बादलों की सक्रियता बढ़ गई है।

इन जिलों भारी बारिश की संभावना–

मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पाण्डेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश में उम्मीदें जगाकर भटके बादलों के आज फिर से कुछ सक्रिय होने की संभावना है। लखनऊ कानपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के इस हिस्से के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर और आसपास के क्षेत्रों में भी भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है। बताया कि मौसम विभाग ने इस पूरे हफ्ते राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई थी, लेकिन सोमवार के बाद से बारिश कमजोर पड़ गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में तथा पश्चिमी इलाकों में वर्षा हुई। बताया कि मौसम की गतिविधियों को देखते जिन जिलों में भारी बारिश के आसार दिख रहे हैं वहां के जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button