आज के ही दिन अनिल कुंबले ने एक पारी में लिए थे सभी 10 विकेट, पढ़ें वो पूरा वाक्या

भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। आज ही के दिन 22 साल पहले वर्ष 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले व विश्व के दूसरे गेंदबाज बने थे।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। आज ही के दिन 22 साल पहले वर्ष 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले व विश्व के दूसरे गेंदबाज बने थे। उनसे पहले केवल इंग्‍लैंड के जिम लेक खेल के सबसे लंबे प्रारूप में ये कारनामा कर चुके हैं। यह मैच भारत ने 212 रनों से जीता था।
ANIL KUMBLE
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए उक्त मैच में भारत ने पाकिस्‍तान को जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्‍य दिया था। मैदान पर बल्‍लेबाजी के लिए आए सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए शतकीय साझेदारी के साथ अच्‍छी शुरुआत की। 101 रन की साझेदारी बनने के बाद अनिल कुंबले ने पहले अफरीदी को 41 रन पर आउट कर पहली सफलता दिलाई। इसके बाद वो लगातार अंतराल पर विकेट निकालते रहे।
126 रन तक पहुंचते-पहुंचते पाकिस्‍तान के छह बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। 25वें ओवर में पहला विकेट निकालने के बाद ने 61वें ओवर में वसीम अकरम को आउट कर पाकिस्‍तनी पारी का अंत किया। वो सभी 10 बल्‍लेबाजों को आउट करने में सफल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button