Uttarakhand में तेज आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, पेड़ गिरने से कई रास्ते हुए बंद

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, दून, नैनीताल, चम्पावत में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

देहरादून।। देहरादून सहित प्रदेश के कई स्थानों पर शनिवार को तेज आंधी और बारिश ने तबाही मचाई। बारिश से गंगोत्री हाईवे और ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग बंद हो गया है। कई स्थानों पर पेड़ गिरने से रास्ते बंद हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में मानूसन 15 से 20 जून के बीच पहुंच सकता है। राज्य में आज और रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने अलर्ट पर जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, दून, नैनीताल,चम्पावत में भारी बारिश की चेतावनी दी है। राज्य के मैदानी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है। राज्य में 16 जून तक मौसम इसी तरह रहने का अनुमान है।

शुक्रवार देर रात से शनिवार सुबह तक तेज आंधी के साथ बारिश जारी रही। सुबह से देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार सहित अधिकतर इलाकों में बादल छाए हुए हैं। देहरादून शहर में पेड़ गिरने से घंटों बिजली गुल रही। प्रदेश के कई हिस्सों में सड़क पर मलबा और बोल्डर आने से मार्ग बाधित है। देहरादून में 6 नम्बर पुलिया पर पेड़ गिरने से मकान की की छत क्षतिग्रस्त हो गई और रास्ता बंद हो गया। विभागीय कर्मियों ने राहत कार्य चलाकर मार्ग को चालू किया।

उधर, बदरीनाथ हाईवे गुलाबकोटी में आवागमन के लिए खोल दिया गया है मगर ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग घोलतीर के पास भूस्खलन के कारण बंद है। यहां जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है। मध्यरात्रि को हुई बारिश से गंगोत्री हाईवे भी हेल्गुगाड और सुनगर के पास मलबा और बोल्डर आने से बन्द हो गया है। बीआरओ ने बताया कि कुछ घंटों में हाईवे यातायात के लिए बहाल हो जायेगा।

पिथौरागढ़ घाट सड़क मीना बाजार के पास मलबा आने से बंद हो गई है। पिथौरागढ़-धारचूला मार्ग बंद है। चंपावत जिले में बारिश के कारण मलबा आने से पूर्णागिरी मार्ग भी बंद पड़ा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल का कहना है कि राज्य में मानूसन 15 से 20 जून के बीच पहुंच सकता है। इस बार मानसून उत्तराखंड में अनुमानित समय से कुछ पहले पहुंचेगा। पहले की रिपोर्ट में 22 से 27 जून के बीच राज्य में मानसून आने की बात कही जा रही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button