Chanakya Niti: इन बातों का रखें ध्यान, कभी भी पति-पत्नी के बीच नहीं आएगी दरार

आचार्य चाणक्य न अपनी नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में पति और पत्नी के रिश्ते को लेकर कुछ बाते कही हैं. चाणक्य के अनुसार अगर पति और पत्नी कुछ बातों का ध्यान रखे तो उनके रिश्ते में कभी भी दरार नहीं आ सकती है. तो आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य ने पति और पत्नी के रिश्तों को लेकर क्या बातें कहीं हैं. 

आचार्य चाणक्य न अपनी नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में पति और पत्नी के रिश्ते को लेकर कुछ बाते कही हैं. चाणक्य के अनुसार अगर पति और पत्नी कुछ बातों का ध्यान रखे तो उनके रिश्ते में कभी भी दरार नहीं आ सकती है. तो आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य ने पति और पत्नी के रिश्तों को लेकर क्या बातें कहीं हैं.

Chanakya policy

प्रेम के महत्व को जानें

Chanakya Niti के अनुसार किसी भी रिश्ते की पहली शर्त प्रेम ही है. प्रेम रहित रिश्ते की उम्र अधिक नहीं होती है. जिन रिश्तों में प्रेम होता है वे लंबे चलते हैं. पति और पत्नी के रिश्ते में भी यही बात लागू होती है. इस रिश्ते में प्रेम की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रेम विश्वास से आता है. इसलिए एक दूसरे के प्रति समर्पित रहना चाहिए.

विश्वास में न आने दें कमी

चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार दांपत्य जीवन में विश्वास की बहुत ही अहम भूमिका होती है. विश्वास में कमी आने पर ही दांपत्य जीवन में दरार आती है. इसलिए इस रिश्ते में विश्वास को बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने चाहिए. विश्वास मजबूत होने से प्रेम में वृद्धि होती है.

आदर बनाएं रखें

चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार हर रिश्ते का आदर करना चाहिए. जिस रिश्ते में आदर और सम्मान की कमी बनी रहती है, उस रिश्ते में कोई न कोई कमी बनी ही रहती है. पति और पत्नी के रिश्ते में भी आदर और सम्मान का पूरा ध्यान रखना चाहिए. एक दूसरे का आदर करें. आदर और सम्मान में कमी आने पर दांपत्य जीवन प्रभावित होने लगता है.

 

Priyanka Chopra: देसी गर्ल फिर चर्चा में, पति ने भी जमकर तारीफ की
Health Tips: हरी प्‍याज सेहत के लिए है बेहद ही गुणकारी, होते हैं ये पांच चौकाने वाले फायदे
Entertainment की आड़ में देवी-देवताओं का अपमान क्यों
Sara Ali Khan: वायरल हो रही है ये तस्वीर, लिखा दिल छू लेने वाला मैसेज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button