तिल और मस्से से मिलेगी निजात, करना है ये छोटा-सा काम, फिर खुद देखें कमाल

कई मर्तबा छोटा तिल आगे चलकर बड़े मस्से में परिवर्तित हो जाता हैं जो देखने में और भी भद्दा (बेकार) लगता हैं।

कई मर्तबा छोटा तिल आगे चलकर बड़े मस्से में परिवर्तित हो जाता हैं जो देखने में और भी भद्दा (बेकार) लगता हैं। ऐसे में कई लोग इन अनचाहे तिल और मस्सो से छुटकारा पाना चाहते हैं। आईये जानते हैं अनचाहे तिल मस्सो से निजात पाने के घरेलु नुस्खे से बारे में।

Sesame and wart

एक फ्रेश केले का छिलका ले और इसके भीतरी हिस्से को रात को सोने से पहले मस्से या तिल वाली जगह पर लगा दे। अब इस केले के छिलके को टेप या बेंड-एड पट्टी से बांध कर रात भर ऐसे ही रहने दे। सवेरे सवेरे आप केले के छिलके को निकाल करए पानी से धो सकते हैं। इस उपाय को निरंतर 45 दिनों तक करने से मस्से और तिल का खात्मा हो जाता हैं।

प्याज और नमक के भीतर अनचाहे तिलों को हटाने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं। इनके उपयोग के लिए सबसे पहले एक प्याज को कद्दूकस किस ले और इसके भीतर आधा चम्मच नमक मिला दे। अब इस पेस्ट को तिल या मस्से वाली जगह लगा दे और इस मिश्रण को टेप या बेंड-एड लगा कर कवर कर ले। ऐसा करने से प्याज का मिश्रण मस्से पर अच्छे से लगा रहेगा और निकलेगा नहीं। लगभग दो घंटे बाद आप प्याज के पेस्ट के ऊपर से टेप निकाल सकते हैं। इसके बाद आप स्वच्छ पानी से इसे धो ले। ऐसा आपको तकरीबन 1 महीने तक करना होगा।

अगर आप तिल या मस्से को बिना निशान छोड़े निकालना चाहते हैं तो इस उपाय को करें। सबसे पहले एक कटोरी में सेब का सिरका ले और फिर इसमें स्वच्छ रुई को डुबो कर मस्से या तिल वाली जगह पर लगा दे। इसे 1 से 2 घंटे वही लगे रहने दे और फिर गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा तब तक करते रहे जब तक कि तिल चला नहीं जाता।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button