Wednesday , November 20 2019
Breaking News

आंख की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

हेल्थ डेस्क. बिगड़ते लाइफस्टाइल और खान-पान का असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है। दिन प्रतिदिन हमारी आंखों की रोशनी कम होती जा रही है और हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ रहा है। तरह-तरह की दवाइयों के बावजूद भी आंखों की रोशनी नहीं बढ़ती है।

तो इस बार आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी और आपको चश्मा भी नहीं लगाना पड़ेगा।

घी से मिलेगा फायदा

वहीं घी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अतिरिक्त घी के नियमित सेवन से आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी। घी के अलावा आप बादाम का तेल पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है। आप दूध में बादाम का तेल डालकर पिएं।

मछली का तेल

देखा जाये तो मछली का तेल भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। बाजार में मछली के तेल की कैप्सूल मिलती है , आप रोजाना मछली के तेल की कैप्सूल खाएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी।

जरूरी पोषक तत्व आहार में लें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन सी , फॉलिक एसिड , विटामिन ए जरूरी पोषक तत्व है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियां , संतरे , धनिया , कद्दू और गाजर का सेवन करना चाहिए। यह सारे पर्दाथ हमारी आंखों को स्वस्थ रखते हैं।

रोजाना हरी घास पर चलना चाहिए

दरअसल जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम होती है ,उन लोगों को डॉक्टर भी सुबह नंगे पैर घास पर चलने के सलह देते हैं। इसलिए आपको नियमित रूप से रोज सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलना चाहिए। इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *