Home Remedies: हमेशा दिखना चाहते हैं खूबसूरत और जवान तो अपने खाने में शामिल करें ये चीजें

आज हम आपको आयुर्वेद में बताए गए ऐसे घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप काफी वक्त तक जवान दिख सकते हैं।

Home Remedies news. खूबसूरत और हॉट दिखना हर किसी को पसंद होता है, परन्तु उम्र की मार और गलत जीवनशैली के चलते लोग समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। इससे बचने के लिए अपने खाने में बदलाव करना बहुत आवश्यक है। आज हम आपको आयुर्वेद में बताए गए ऐसे घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप काफी वक्त तक जवान दिख सकते हैं।

Beautiful and young

*त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए टमाटर का सेवन बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें लाइकोपीन, कैरोटेनोइड नामक तत्व होते हैं। साथ ही प्रचुर मात्रा में एंटी आक्सिडेंट भी होते हैं। प्रतिदिन एक या दो टमाटर खाने से त्वचा टाइट रहती है। आप चाहे तो इसका फेस पैक भी लगा सकते हैं। (Home Remedies)

*कई मर्तबा ब्लड में ज्यादा शुगर के चलते भी स्किन लूज हो जाती है। जिससे उम्र अधिक दिखने लगती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए अनार खाना अच्छा होता है। इसमें मौजूद एंटी आक्सिडेंट त्वचा को फ्रेश रखने में सहायता करते हैं। (Home Remedies)

*बहुत वक्त तक जवां दिखने के लिए अलसी के बीजों का सेवन भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें लिन्‍गांस नामक तत्व होते हैं। साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो कोलेस्‍ट्रॉल, रक्‍त शर्करा और इंसुलिन के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए प्रतिदिन एक चम्मच अलसी के बीज खाएं। (Home Remedies)

*सुंदर औऱ जवान रहने के लिए ज्वार और गेहूं का सेवन भी लाभदायक होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने का कार्य करता है।(Home Remedies)

Uttarakhand में सीएम बदलने के कयास तेज, रावत के विकल्प के तौर पर इन नामों की चर्चा
Lucknow Book Fair : बच्चों की किताबों का खजाना, युवा गतिविधियों की गूंज
11 मार्च को शिवरात्रि का पहला शाही स्नान, 7 संन्यासी अखाड़ा करेंगे स्नान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button