जन्मदिन विशेष (24 दिसंबर) : फिटनेस से यंगस्टर को मात देते है बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया, अनिल कपूर ने इस फिल्म कमाया नाम

बॉलीवुड में मिस्टर इण्डिया के नाम से मशहूर अनिल कपूर आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है।

बॉलीवुड में मिस्टर इण्डिया के नाम से मशहूर अनिल कपूर आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। वह अक्सर अपनी मूवियों के साथ-साथ फिटनेस को लेकर फैंस के बीच चर्चा में रहते है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके और लाखों दिलों पर राज करने वाले अभिनेता अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर, 1956 को मुंबई में हुआ था।

birthday special 24th dec anil kapoor

अनिल के पिता सुरेंदर कपूर बॉलीवुड के मशहूर मूवी निर्माता थे। घर में मूवीी माहौल होने के कारण अनिल का रुझान भी मूवीों की तरफ हुआ। अनिल ने अपने मूवीी करियर की शुरुआत साल 1979 में आई उमेश मेहरा की मूवी ‘हमारे-तुम्हार’से की,लेकिन यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई।

इसके बाद अनिल ने टॉलीवूड का रुख करते हुए मणिरत्नम की पहली कन्नड़ मूवी ‘पल्लवी अनुपल्लवी में अभिनय किया। इसके बाद अनिल तेलुगू फ़िल्म ‘वम्सावृक्षं’ में बतौर लीड एक्टर नजर आये। बॉलीवुड में साल 1983 में आई मूवी ‘वो सात दिन’ बतौर मुख्य अभिनेता अनिल कपूर की पहली मूवी थी।इस मूवी में अनिल के अभिनय को काफी पसंद किया गया।

इसके बाद अनिल बॉलीवुड की कई मूवीो में नजर आये, जिसमें मशाल,साहेब,चमेली की शादी, जांबाज, मिस्टरइण्डिया, परिंदा, लम्हे, बेटा, जुदाई, बुलंदी, टोटल धमाल,पागलपंती,मलंग आदि शामिल हैं। साल 2008 में आई मूवी ‘स्लमडॉग मिलिनियर’ अनिल कपूर की पहली इंटरनेशनल मूवी थी,जिसमें अनिल ने अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति’ के एंकर की भूमिका को पूरी शिद्दत से निभाया।

इस मूवी के जरिये उन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनायी। इसके अलावा अनिल ने आइशा,वीर द वेडिंग ,फन्ने खां आदि मूवीों को प्रोड्यूस भी किया। साल 2013 में अनिल कपूर टीवी पर शो ’24’ लेकर आए थे। इस शो में उन्होंने लीड रोल निभाया था।

बहुत कम ही लोग यह जानते होंगे की अनिल कपूर ने कुछ मूवीों में गाना भी गाया हैं।अनिल कपूर ने पहली बार मूवी ‘चमेली की शादी’ का टायटल सांग गाया। अनिल ने साल 2000 में आई मूवी ‘हमारा दिल आपके पास हैं’ में दो गाने गाये। अनिल कपूर ने साल 1984 में सुनीता कपूर से शादी की। उनके तीन बच्चे सोनम कपूर,रिया कपूर, हर्षवर्धन कपूर हैं।

अनिल कपूर ने अब तक 100 से ज्यादा मूवीों में अभिनय किया। पनी स्मार्टनेस, फिटनेस और एनर्जी से अच्छे-अच्छे यंगस्टर को मात देने वाले अनिल अब भी बॉलीवुड में सक्रीय है और अपने अभिनय की बदौलत वह आज भी युवा दिलों पर राज करते हैं। अभिनय के साथ-साथ अनिल सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।अनिल कपूर जल्द ही राज मेहता द्वारा निर्देशित मूवी ‘जुग जुग जियो में’ नीतू कपूर, वरुण धवन और कियारा आडवाणी के साथ लीड रोल में अभिनय करते नजर आएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button