चीन के लिए वरदान बना कोरोना वायरस, ये जानने के बाद आप भी यही कहेंगे!

चीन वर्ष 2028 में अमरीका (USA) से भी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

चीन वर्ष 2028 में अमरीका (USA) से भी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। पहले अनुमान लगाए जा रहे थे कि चीन 2033 तक इस मुकाम पर पहुंचेगा किंतु कोविड-19 महामारी ने स्थिति के बदल दिया है। चीन तेजी से इस संकट से बाहर निकल आया है जबकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब भी संघर्ष कर रही है। यही कारण है कि माना जा रहा है कि चीन अनुमान से 5 साल पहले ही अमरीका (USA) से आगे निकल जाएगा। सेंटर फॉर इकनॉमिक्स एंड बिजनस रिसर्च (सीईबीआर) ने अपनी सालाना रिपोर्ट में यह दावा किया है।

सीईबीआर की रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ वक्त से अमरीका (USA) और चीन के बीच इकनॉमिक और सॉफ्ट पावर संघर्ष चल रहा है। कोविड-19 महामारी ने इसे चीन के पक्ष में मोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने शुरुआत में ही लॉकडाउन लगाकर महामारी से निपटने में बेहद कुशलता दिखाई जबकि अमरीका (USA) को अब भी संघर्ष करना पड़ रहा है। चीन की इकॉनमी के 2021-25 के दौरान 5.7 % की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है। उसके बाद उसकी रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ेगी। साल 2026 से साल 2030 के दौरान ये 4.5 % रह सकती है।

दूसरी ओर अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बहुत वक्त तक इससे प्रभावित रहने की आशंका है। सन 2022 से सन 2024 के बीच देश की आर्थिक रफ्तार 1.9 % रहने का अनुमान है। उसके बाद यह 1.6 % की रफ्तार से बढ़ेगी। जापान 2030 के दशक की शुरुआत तक डॉलर टर्म में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बना रहेगा। उसके बाद भारत उससे आगे निकल जाएगा। जर्मनी चौथे से पांचवें नंबर पर खिसक जाएगा। अभी पांचवें नंबर पर मौजूद ब्रिटेन 2024 में छठे स्थान पर खिसक जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button