न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर का निधन, भारत के खिलाफ डेब्यू मैच में मचाई थी सनसनी

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर ब्रूस टेलर का शनिवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। टेलर एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाया और पांच विकेट लिए।

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर ब्रूस टेलर का शनिवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। टेलर एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाया और पांच विकेट लिए।

Bruce Taylor

ब्रूस ने भारत के खिलाफ 1965 में कोलकाता में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने अपनी पहली पारी में 14 चौके और तीन छक्के की मदद से 105 रन बनाए थे। उनके शतक के बाद मेहमान टीम ने नौ विकेट खोकर 462 के बड़े स्कोर पर पारी घोषित की थी। दूसरी तरफ उन्होंने गेंदबाजी में भारत की पहली पारी में 86 रन देकर पांच विकेट झटके थे। ईडन गार्डन में खेला गया यह टेस्ट ड्रा रहा था।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने जताया दुख

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने ब्रूस के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, “न्यूजीलैंड क्रिकेट को 77 साल के ऑलराउंडर ब्रूस के निधन से दुःख पंहुचा है। टेस्ट करियर में 30 मैच खेलने वाले ब्रूस एकमात्र ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक के साथ-साथ पांच विकेट (फाइव विकेट हाल) का कारनामा किया है। हमारी सांत्वना उनके परिवार और करीबी साथियों के साथ है।”
 बाएं हाथ के बल्लेबाज ब्रूस ने न्यूजीलैंड के लिए 30 टेस्ट में 20.40 की औसत से 898 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक भी लगाए हैं। दूसरी तरफ गेंदबाजी में ब्रूस ने 111 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 74 रन देकर सात विकेट है। इसके अलावा उन्होंने दो वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 22 रन बनाये और चार विकेट हासिल किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button