इस बार बिना किसी तामझाम के होंगे टोक्यो ओलम्पिक खेल, कोरोना के चलते खेल में स्वागत समारोह रद्द

इनमें प्रतियोगी देशों से 11000 एथलीट तथा पारा ओलम्पिक में 4400 विकलांग एथलीट की संख्या में कमी नहीं होगी।

नई दिल्ली।। टोक्यो ओलम्पिक ( 23 जुलाई से 7 अगस्त) खेलों में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए खेल गांव में होने वाले विभिन्न देशों के एथलीटों के स्वागत समारोह रद्द कर दिए गए हैं। उद्घाटन और समापन समारोह तो होंगे, पर तामझाम नहीं होगा। कोका कोला प्रायोजित टार्च रिले 105 दिन की होगी, जिसमें कटौती नहीं की गई है।

आईओसी के उपाध्यक्ष जान कोट्स और मेज़बान आयोजन समिति के अध्यक्ष व पूर्व प्रधान मंत्री योशिरो मोरी के बीच दो दिवसीय वार्ता में क़रीब दो सौ में से पच्चास मुद्दों पर कटौती पर सहमति बन पाई। इससे मेज़बान समिति को बारह अरब डॉलर की बचत होगी। इस वार्ता में पहले से स्वीकृत सभी खेल होंगे। इनमें प्रतियोगी देशों से 11000 एथलीट तथा पारा ओलम्पिक में 4400 विकलांग एथलीट की संख्या में कमी नहीं होगी।

इस बार ओलम्पिक खेलों में स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता में भी भारी कटौती की गई है। इस बात पर भी सहमति बनी है कि संदिग्ध कोविड एथलीटों को एकांतवास में जाना होगा। खेलों के दौरान किसी एथलीट को कोरोना होता है, तो उसे तत्काल डोपिंग दोष मान कर स्वदेश रवाना कर दिया जाएगा।

इन कटौतियों में आईओसी प्रतिनिधियों के आए दिन सम्मेलनों में कमी होगी तो इन प्रतिनिधि मंडलों को मिलने वाली ट्रांसपोर्ट सुविधाओं में भी कटौती की जाएगी। इस बार विभिन्न देशों को मिलने वाली ऑफिस सुविधाओं में 14% तथा प्रतिनिधि मंडलों में 10 से 15% कटौती की जाएगी।

मीडिया सेंटर भी खेल शुरू होने से अब मात्र आठ दिन पहले प्रारम्भ होगा। आईओसी प्रेसिडेंट थामस बैक ने विश्वास जताया है कि खेल से पहले टोक्यो में वैक्सीन की भरमार होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button