उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी का बड़ा फैसला, चार साल में पहली बार हुआ ऐसा

पुष्कर सिंह धामी ने बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के एक दिन बाद रविवार को यहां उत्तराखंड के 11वें सीएम के रूप में शपथ ली।

देहरादून॥ उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने मंगलवार को नवनियुक्त मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया, किंतु गृह और वित्त और 13 अन्य विभागों जैसे अहम मंत्रालयों को अपने पास रखा है।

सतपाल महाराज को सिंचाई, संस्कृति और छह अन्य विभाग आवंटित किए गए हैं; हरक सिंह रावत को वन एवं आयुष सहित पांच अन्य विभाग मिले। बंसीधर भगत को शहरी विकास, सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी समेत तीन अन्य विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जानकारी के मुताबिक परिवहन, समाज कल्याण, आबकारी और तीन अन्य विभागों का कार्यभार संभालेंगे यशपाल आर्य; बिशन सिंह को पेयजल एवं तीन अन्य विभाग आवंटित किए गए। सुबोध उनियाल कृषि और छह अन्य विभागों को संभालेंगे; अरविंद पाण्डेय को खेल, युवा कल्याण एवं चार अन्य विभाग मिले।

गणेश जोशी को सैनिक कल्याण, लघु, मध्यम उद्यम और दो अन्य विभाग आवंटित किए गए हैं; धन सिंह रावत आपदा प्रबंधन और पुनर्वास, उच्च शिक्षा और तीन अन्य विभागों का कार्यभार संभालेंगे; रेखा आर्य महिला सशक्तिकरण और बाल विकास और तीन विभागों को संभालेंगी; और यतीश्वरानंद ग्राम विकास और तीन अन्य विभागों का प्रभार संभालेंगे।

पुष्कर सिंह धामी ने बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के एक दिन बाद रविवार को यहां उत्तराखंड के 11वें सीएम के रूप में शपथ ली।

समारोह में धामी के साथ, 11 बीजेपी विधायकों ने भी प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली। खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार के विधायक राज्य सरकार में कभी मंत्री नहीं रहे, किंतु रविवार को उत्तराखंड के सबसे युवा सीएम बने। वह करीब चार महीने में राज्य के तीसरे सीएम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button