विश्व जनसंख्या पखवाड़ा : आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी

दंपत्ति संपर्क के साथ पखवाड़े का पहला चरण शुरू, आयोजित होंगी विविध गतिविधियां

महराजगंज। जिले में विश्व जनसंख्या पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है। दो चरणों में चलने वाले कार्यक्रम में विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। दंपत्ति संपर्क के साथ जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का पहला चरण रविवार से शुरू कर दिया गया है। दूसरे चरण में सेवा प्रदायगी पखवाड़ा मनाया जाएगा।

सभी चिकित्सा अधीक्षकों व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को भेजे पत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को विशेष गति प्रदान करने के लिए शासन स्तर से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया गया है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि सीएमओ के निर्देश के क्रम में पहले चरण में 27 जून से दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा शुरू कर दिया गया है, जो 10 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस पखवाड़े के तहत परिवार नियोजन के संबंध में सघन प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। इस दौरान दो बच्चों में कम से कम तीन साल का अंतराल, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, प्रसव उपरांत परिवार नियोजन आदि विषयों पर व्यापक रूप से बल दिया जा रहा है।

डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि वह समुदाय स्तर पर इच्छुक लाभार्थियों को चिकित्सा इकाई पर परिवार नियोजन की सेवाएं प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें। लक्षित दंपत्ति को टेली काउंसिलिंग के जरिये परिवार नियोजन के ‘बास्केट आफ च्वायस’ के बारे में परामर्श दिए जाने की बात कही गयी है। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को महिलाओं को पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी तथा त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन लगवाने के लिए भी प्रेरित करने के निर्देश दिये गये हैं।

इसी प्रकार दूसरे चरण में 11 से 31 जुलाई तक सेवा प्रदायगी पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस पखवाड़े के तहत सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर परिवार नियोजन के सभी गर्भ निरोधक साधनों की नि:शुल्क उपलब्धता बनायी रखी जाएगी। लाभार्थियों में नयी पहल किट वितरित करने के साथ साथ सास-बहू सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि वह सास और बहूओं को एकत्र कर सास बहू सम्मेलन आयोजित कराएंगी।

जनपद और ब्लॉक स्तर की स्वास्थ्य इकाईयों पर लगे कंडोम बाक्स को प्रतिदिन विसंक्रमित किया जाएगा। बार-बार आने अथवा संपर्क से बचने के लिए कंडोम अथवा गर्भ निरोधक गोली के अतिरिक्त पैकेट( कम से कम दो माह के लिए) लाभार्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button