Lifestyle Desk: रोजाना सुबह करें ये 4 काम, लौट आएगा चेहरे का खोया हुआ निखार

img

फैशन डेस्क. हर कोई अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स स्किन को हानि भी पहुंचाते है और परमानेंट ब्यूटी भी नहीं दे पाते हैं। लेकिन, अगर आप अपनी त्वचा की चमक हमेशा बरकरार रखना चाहते हैं या खोई हुई चेहरे की चमक को वापिस पाना चाहते हैं, तो आपको 4 कामों को हर सुबह करना चाहिए। इन टिप्स को अपनाने के बाद हर कोई आपकी खूबसूरती का राज आपसे जरूर पूछेगा।

हर सुबह उठकर करें ये 4 काम

ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन इसकी जगह आपको सुबह उठते ही एक गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट करने का यह बेहतरीन तरीका है और इससे वेस्ट मटेरियल बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। आप पानी में नींबू और शहद भी डाल सकते हैं।

हर सुबह त्वचा का ग्लो वापिस पाने के लिए आपको स्किन केयर रुटीन के चार स्टेप्स जरूर अपनाने चाहिए। जिसमें क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करना, एंटीऑक्सीडेंट और एल्कोहॉल-फ्री टोनर लगाना, मॉश्चराइजर लगाना और सनस्क्रीन का उपयोग करना शामिल हैं। ये स्टेप्स आपकी त्वचा को साफ करने, त्वचा को हील करने, मॉश्चराइज करने और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे।

त्वचा का ग्लो आपके ब्लड फ्लो पर निर्भर करता है। जिससे त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता रहता है। इसलिए आपको हर सुबह आधा घंटा एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिसकी मदद से शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा का स्ट्रक्चर बनाए रखने में मदद करता है।

भारत में ब्रेकफास्ट पर काफी कम ध्यान दिया जाता है। अधिकतर लोग सुबह के समय कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन त्वचा को स्वस्थ और दमकता हुआ बनाने के लिए आपको स्वस्थ ब्रेकफास्ट करना चाहिए। जिसमें साबुत अनाज, प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट्स शामिल हों। हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके वजन को संतुलित बनाने और इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

Related News

--Advertiesment--

img