कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलने को लेकर उत्तराखंड सरकार दिया ये बयान, जानें

img

उत्तराखंड॥ देवभूमि में रह रहे लोगों के लिए एक जरूरी खबर आई है। दरअसल, सरकार ने चर्चाओं पर लगाम लगाते हुए कहा है कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम परिवर्तन कर रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान नहीं किया जा रहा है।

Corbett Tiger Reserve Issue

दरअसल, कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलने जैसी चर्चाएं तब शुरू हुई थीं, जब केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उत्तराखंड स्थित प्रसिद्ध नेशनल पार्क टाइगर रिज़र्व का रविवार को दौरा किया था तथा आगंतुक पुस्तिका में अपनी टिप्पणी में उद्यान का नाम ‘रामगंगा राष्ट्रीय उद्यान’ लिख दिया था।

जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि कॉर्बेट केवल कोई नाम नहीं बल्कि ‘राष्ट्रीय गौरव’ है इसलिए इसे बदलने का सवाल ही नहीं उठता।

मंत्री हरक ने कहा कि कॉर्बेट को कुमाऊं, गढ़वाल या उत्तराखंड जैसी सरहदों में कैद नहीं किया जा सकता। कॉर्बेट अपने आप में एक इतिहास और किंवदंती होने के साथ ही राष्ट्रीय गौरव का विषय है, जिससे पूरे विश्व के लोग प्रेरित होते हैं। पार्क का नाम बदलना न तो व्यावहारिक है और न ही तर्कसंगत… प्रदेश के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

Related News

--Advertiesment--

img