img

गंभीर बीमारी से पीड़ित 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को पहले दी जाएगी जाइडस कैडिला वैक्सीन

img

नई दिल्ली: जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को अपाताकालीन प्रयोग की मंजूरी मिल गई है. इस वैक्सीन को 12 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लगाई जाएगी. सरकारी राष्ट्रीय सलाहकार समूह ने अब बच्चों को वैक्सीन लगाने के संबंध में बड़ी जानकारी दी है. एनटीएजीआई प्रमुख एनके अरोड़ा के मुताबिक जायडस कैडिला की वैक्सीन 12 वर्ष से अधिक उम्र के उन बच्चों को पहले लगाई जाएगी जो पूर्व में किसी गंभीर बिमारी से पीड़ित चल रहे हैं.

गौरतलब बै कि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को जाइडस कैडिला की तीन डोज वाली डीएनए बेस्ड वैक्सीन को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी. इस मंजूरी के बाद देश में कोरोना रोधी टीकों की संख्या छह हो गई है. कंपनी के मुताबिक सालाना कोरोना वैक्सीन की करीब 120 मिलियन डोज बनाने की योजना है और अभी से इसका स्टॉक भी शुरू हो गया है.

जाइडस कैडिला ने इस तीन डोज वाली डीएनए बेस्ड वैक्सीन को  डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है. अप्रूवल लेने से पहले इस वैक्सीन का तीन चरणों में ट्रायल हुआ था. इसे लगभग 28000 हजार लोगों पर ट्रायल किया गया और यह वैक्सीन वायरस के प्रति 66 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावी है.

 

 

Related News